logo-image

Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गिरा पारा, दिल्ली में कड़ाके की ठंड़ शुरू, आज दक्षिण में बारिश का अनुमान

Weather Update Today: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बर्फबारी से पूरा उत्तर भारत कांप रहा है. दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड़ पड़ने लगी है.

Updated on: 17 Dec 2023, 07:57 AM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी
  • मैदानी इलाकों में पड़ने लगी कड़ाके की ठंड
  • दक्षिणी राज्यों में आज हो सकती है बारिश

नई दिल्ली:

Weather Update Today: पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कड़ाके ठंड पड़ने लगी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह के समय कोहरा छाने लगा है और लोग ठंड से कांपने लगे हैं. वहीं दक्षिण के राज्यों में बारिश का दौर अब भी जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से तमिलनाडु और केरल में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और मुजफ्फराबाद में भी हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में आज (रविवार) भी बर्फबारी का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: John Abraham B’day: 50 साल के हुए हैंडसम हंक जॉन अब्राहम, जानिए मॉडलिंग से लेकर इंडस्ट्री तक की कहानी

दिल्ली में लगातार गिर रहा पारा

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से राजधानी दिल्ली में पारा लगातार गिर रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज (रविवार) को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक रहने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, 21 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी और ये गिरकर 5 डिग्री सेल्सियत तक रह जाएगा. जबकि अधिकतम तापमान गिरकर 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसी के साथ आने वाले दिनों में राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में सुबह के समय कोहरा छाने लगेगा.

ये भी पढ़ें: Parliament Security Breach: स्मोक पाइप को कहां से खरीदा, कैसे जूतों में किया फिट? अमोल ने खोले कई राज

वहीं दिल्ली की हवा की बात करें तो यहां की हवा अब भी 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी हुई है. बीते दिन यानी शनिवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 285 रहा जो बेहद खराब श्रेणी में था. बता दें कि हवा की गुणवत्ता (AQI) शून्य से 50 के बीच अच्छी, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब‘, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा गया है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज काशी को देंगे 19 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात, सूरत डायमंड बोर्स का भी करेंगे उद्घाटन

आज इन राज्यों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग की मानें तो बीते 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 4-8 डिग्री सेल्सियस और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में 8 से 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. उधर दक्षिण भारतीय राज्यों में अब भी बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने तमिलनाडु में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में 17 दिसंबर (रविवार) को कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और मुजफ्फराबाद में भी रविवार को हल्की बारिश होने की संभावना है.