logo-image

चीन में फिर तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, मछली के थोक बाजार से जुड़े इस बार तार

पिछले तीन दिन में कोरोना वायरस के स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैलने के 36 नए मामले सामने आने के बाद राजधानी में कोरोना वायरस के फिर से फैलने की चिंताओं को जन्म दे दिया है.

Updated on: 15 Jun 2020, 11:04 AM

highlights

  • चीनी मेनलैंड में 49 नए कोविड-19 मामलों की रिपोर्ट मिली है.
  • स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैलने के 36 नए मामले सामने आए.
  • बाजार के नजदीक के 11 आवासीय क्षेत्रों को भी बंद किया गया.

बीजिंग:

पिछले 55 दिनों से चीन (China) की राजधानी बीजिंग में कोविड-19 (COVID-19) का कोई नया मामला नहीं देखा गया, लेकिन पिछले तीन दिन में कोरोना वायरस के स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैलने के 36 नए मामले सामने आने के बाद राजधानी में कोरोना वायरस के फिर से फैलने की चिंताओं को जन्म दे दिया है. बीजिंग में नये मामलों के तार खाद्य पदार्थो के सबसे बड़े थोक बाजार शिनफाती से जुड़े बताये जा रहे हैं. खैर, वह स्थान जहां बाजार स्थित है, कोरोनो वायरस को फैलने से रोकने के लिए 'युद्धकालीन नियंत्रण उपायों' की शुरुआत की गई है. उस बाजार को बंद कर दिया गया है और बाजार के नजदीक के 11 आवासीय क्षेत्रों को भी बंद कर दिया है. यानी राजधानी बीजिंग कोरोना वायरस पर दया दिखाने के बिल्कुल भी रंग में नहीं है.

यह भी पढ़ेंः आगरा यूनिवर्सिटी की फर्जी बीएड डिग्री पर बने थे 4 हजार शिक्षक, 1701 बर्खास्त

112 हेक्टेयर में फैला है मछली बाजार
दरअसल, 112 हेक्टेयर में फैले शिनफाती बाजार में आयातित सैल्मन मछली को काटने वाले बोर्ड पर कोरोना वायरस पाया गया था, जिसके बाद शहर में छोटे-बड़े सभी बाजारों से मछली के स्टॉक को हटा लिया गया. यही नहीं, जो लोग बाजार के आसपास रहते हैं और बाजार में काम करने वाले लोगों के साथ निकट संपर्क में रहे हैं और मांस की बिक्री करते हैं उन सभी का न्यूक्लिक एसिड टेस्ट भी हुआ है. जब वायरस का पता चला तब ही संपर्क में आए 9 लोगों को पृथक कर दिया गया. हालांकि वे जांच में संक्रमित नहीं पाए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः ऐसे तो जीत चुकी दिल्ली कोरोना से जंग, अपनी ही कही बातों से पीछे हट रहे केजरीवाल

युद्ध स्तर पर निपटने की तैयारी
इस समय स्थानीय अधिकारियों को कोरोना वायरस के फिर से फैलने की आशंका से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयार रहने को कहा गया है, लेकिन देखा जाए तो छिटपुट मामलों का सामने आना सामान्य है क्योंकि इस संक्रामक बीमारी का खात्मा अभी तक पूरी तरह से नहीं हुआ है. हालांकि इस महामारी के फिर से फैलने की आशंका बेहद कम है क्योंकि 2 करोड़ से ज्यादा आबादी वाले इस शहर के लोग एहतियात बरतने को लेकर काफी जागरूक हैं और नियमों-कायदों का अच्छे से पालन करते हैं. शहर में लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद पहली से तीसरी कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला भी बदल दिया गया. ग्रुप टूर, स्पोर्ट्स इंवेंट्स आदि सभी गतिविधियां रद्द कर दी गईं और जिन उद्योगों में कामकाज शुरू हो चुके हैं वहां कोविड-19 संबंधी नियंत्रण और सख्त किये गये हैं.

यह भी पढ़ेंः बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का आज होगा अंतिम संस्कार; पिता मुंबई पहुंचे

कायदे-कानून और कड़े
बीजिंग के कुछ जिलों में जोखिम के स्तर को निम्न से मध्यम स्तर तक बढ़ा दिया गया है. खाने-पीने की चीजों की सुरक्षा, व्यक्तिगत साफ-सफाई और सोशल दूरी को हाई अलर्ट पर रखा गया है. बहुत जल्द ही सभी रेस्त्रां को सोशल दूरी का सही से पालन करवाने की हिदायत दी जाएगी. उसके लिए टेबल को फासलों के साथ समायोजित किया जाएगा. इसके अलावा, सिनेमा हॉल, काराओके, क्लब-बार जैसी सार्वजनिक जगहों को फिर से अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा. देखा जाए तो अनुभव, ज्ञान और आत्मविश्वास से संकलित, और आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की बेहतर आपूर्ति के साथ चीन अब निश्चित रूप से वायरस के किसी भी लहर से लड़ने के लिए बेहतर स्थिति में है. उसमें एक पूर्ण विश्वास और जज्बा दिखाई देता है.

यह भी पढ़ेंः आज से शुरू हो गई मुंबई लोकल ट्रेन सेवा, जानिए कौन-कौन कर सकता है सफर

मेनलैंड में कोविड-19 के 49 नए मामले
चीनी स्वास्थ्य प्राधिकरण ने सोमवार को कहा कि उसे रविवार को चीनी मेनलैंड में 49 नए कोविड-19 मामलों की रिपोर्ट मिली है. इनमें से 39 मामले घरेलू स्तर पर संक्रमण फैलने के हैं और 10 बाहर से आने वालों के हैं. सिन्हुआ ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू स्तर पर प्रसारित मामलों में से 36 बीजिंग और तीन हेबेई प्रांत में दर्ज किए गए थे. ठीक होने के बाद रविवार को एक व्यक्ति को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. आयोग के अनुसार, बीमारी से संबंधित कोई भी मौत नहीं हुई है. रविवार तक मेनलैंड पर कुल मामले 83,181 तक पहुंच गए थे, जिसमें 177 मरीज वो थे जिनका अभी भी इलाज चल रहा था। इनमें से दो गंभीर हालत में थे. रविवार तक हांगकांग स्पेशल एडमिनिस्ट्रेटिव रीजन (एसएआर) में चार लोगों की मौत सहित 1,109 मामलों की पुष्टि हुई थी, वहीं मकाओ एसएआर में 45 मामले और ताइवान में 443 मामलों में से सात मौतें हुईं.