News Nation Logo
Banner

Indian Railway: आज से शुरू हो गई मुंबई लोकल ट्रेन सेवा, जानिए कौन-कौन कर सकता है सफर

Indian Railway: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पश्चिचमी रेलवे (Western Railway) ने चर्चगेट और दहानू के बीच 73 जोड़ी ट्रेनें आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए शुरू कर दी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Jun 2020, 10:31:42 AM
Mumbai Local Train

पश्चिमी रेलवे (Western Railway) (Photo Credit: फाइल फोटो)

मुंबई:

Indian Railway: पश्चिमी रेलवे (Western Railway) ने कुछ ​चुनिंदा रूट्स पर आज से अपनी लोकल ट्रेनों (Local Train) की सेवाएं शुरू कर दी हैं. हालांकि इसमें सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग की सफर कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पश्चिचमी रेलवे ने चर्चगेट और दहानू के बीच 73 जोड़ी ट्रेनें आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए शुरू कर दी हैं. यात्रियों को इन ट्रेनों में यात्रा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना जरूरी होगा. एक ट्रेन में सिर्फ 700 यात्री ही यात्रा कर सकेंगे. पहले एक ट्रेन में 1200 यात्रियों की जगह थी.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए जेम्स ज्वैलरी इंडस्ट्री का साथ लेगी मोदी सरकार

सुबह 5.30 से 11.30 बजे तक चलेंगी ट्रेनें
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे स्टेशन पर लोगों की आईडी की चेकिंग होगी और सिर्फ आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही स्टेशन में अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी. विरार और चर्चगेट के बीच 8 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी. पश्चिम रेलवे के मुताबिक ये ट्रेनें लगभग 15 मिनट के अंतराल के साथ सुबह 5.30 से 11.30 बजे तक चलेंगी. चर्चगेट और विरार के बीच अधिकतम सेवाएं चलेंगी, लेकिन कुछ ट्रेनें दहानू रोड तक चलेंगी. चर्चगेट और बोरिवली के बीच फास्ट लोकल ट्रेन चलेंगी और बोरिवली से आगे धीमी गति वाली ट्रेनें चलाई जाएंगी.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 15 June 2020: MCX पर सोने-चांदी में आज गिरावट पर खरीदारी का मौका, महंगे हो सकते हैं भाव

केंद्रीय रेल मंत्री (Railway Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और ऐतिहासिक कदम जुड़ गया है. पश्चिम रेलवे ने आज से मुंबई में राज्य सरकार द्वारा चिन्हित किए गए जरूरी सेवाओं से जुड़े आवश्यक कर्मचारियों के लिए लोकल ट्रेन सेवाओं का परिचालन फिर से शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को 9वें दिन भी राहत नहीं, आज फिर महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, देखें ताजा रेट लिस्ट 

इन ट्रेनों में करीब 1.25 लाख लोगों के यात्रा करने की संभावना
पश्चिमी रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों में आवश्यक सेवाओं से जुड़े करीब 1.25 लाख लोगों के यात्रा करने के आसार हैं. सीजन पास रखने वाले यात्री इन ट्रेनों में यात्रा कर सकते हैं. अगर उनके यात्रा पास की अवधि समाप्त हो गई है तो भी वे इन ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगे. दरअसल, रेलवे ने लॉकडाउन की वजह से पास की वैधता बढ़ा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यात्री यूटीएस काउंटर से नए टिकट और सीजन टिकट भी खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, अगर आप ट्रेन पकड़ने आनंद विहार स्टेशन जा रहे हैं तो यह खबर पहले पढ़ लें

रेलवे के अलावा राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेंगी कि इन ट्रेनों में सिर्फ आवश्यक सेवाओं से जुड़े यात्री ही यात्रा करें. राज्य सरकार ने चिकित्सीय रूप से फिट और कंटेनमेंट जोन से नहीं आने वाले यात्रियों से ही यात्रा करने की अपील की है. पश्चिमी रेलवे के मुताबिक स्टेशन 150 मीटर के एरिया में किसी भी हॉकर और पार्किंग की अनुमति नहीं होगी.

First Published : 15 Jun 2020, 09:56:12 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.