News Nation Logo

Gold Price Today: मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए जेम्स ज्वैलरी इंडस्ट्री का साथ लेगी मोदी सरकार

Gold Price Today: सूत्रों के मुताबिक उद्योग ने रत्न और आभूषण क्षेत्र के लिए ब्याज सहायता योजना को बढ़ाने और विशेष अधिसूचित क्षेत्रों में कच्चे हीरे की बिक्री या नीलामी शुरु करने के लिए विदेशी खनन कंपनियों के समान बराबरी का मौका देने की मांग भी की है.

Bhasha | Updated on: 15 Jun 2020, 08:43:11 AM
Jewellery

रत्न और आभूषण उद्योग (Gems And Jewellery Industry) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नयीदिल्ली:

Gold Price Today: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार विनिर्माण और निर्यात (Export) को बढ़ावा देने के लिए रत्न और आभूषण उद्योग (Gems & Jewellery Industry) के सुझावों पर विचार कर रही है, जिनमें सामान्य सुविधा केंद्रों की स्थापना करना और ई-कॉमर्स के जरिए शिपमेंट की सुविधा प्रदान करना शामिल है. सूत्रों ने यह जानकारी दी हैं. सूत्रों के मुताबिक उद्योग ने पूरे रत्न और आभूषण क्षेत्र के लिए ब्याज सहायता योजना को बढ़ाने और विशेष अधिसूचित क्षेत्रों में कच्चे हीरे की बिक्री या नीलामी शुरु करने के लिए विदेशी खनन कंपनियों के समान बराबरी का मौका देने की मांग भी की है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 15 June 2020: MCX पर सोने-चांदी में आज गिरावट पर खरीदारी का मौका, महंगे हो सकते हैं भाव

फियो ने वाणिज्य मंत्रालय को कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए
बता दें कि मोदी सरकार ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं में सुधार के लिए चमड़ा, रत्न और आभूषण, नवीकरणीय ऊर्जा, दवा और वस्त्र जैसे क्षेत्रों की पहचान की है. भारतीय निर्यात संगठनों के संघ (फियो) के महानिदेशक अजय सहाय ने कहा कि उद्योग में विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा देने की बड़ी संभावनाएं हैं और इस संबंध में वाणिज्य मंत्रालय को कुछ सुझाव दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को 9वें दिन भी राहत नहीं, आज फिर महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, देखें ताजा रेट लिस्ट 

बिना शुल्क के खुले हीरे के निर्यात की इजाजत की मांग
उन्होंने कहा कि कार्यशील पूंजी के वित्तपोषण को और आसान बनाने के लिए विनिर्माताओं और निर्यातकों को बिना शुल्क के खुले हीरे के निर्यात की इजाजत दी जानी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने एसईजेड (विशेष आर्थिक क्षेत्र) विनिर्माताओं को बिना किसी शुल्क के घरेलू बाजार में खुले हीरे और आभूषण बेचने की अनुमति देने की मांग भी की है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Jun 2020, 08:40:26 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो