logo-image

ऐसे तो जीत चुकी दिल्ली कोरोना से जंग, अपनी ही कही बातों से पीछे हट रहे केजरीवाल

दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) से जंग के अलावा बाकी सब कुछ हो रहा है. वह भी तब जब बीते छह दिनों में ही कोरोना वायरस (Corona Virus) के 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं.

Updated on: 15 Jun 2020, 09:29 AM

highlights

  • 24 घंटे नहीं बीते और ‘कोविड-19 नर्सिंग होम’ का फैसला पलटा केजरीवाल सरकार ने.
  • महज छह दिन में आए 10 हजार से भी ज्यादा कोविड-19 संक्रमण से जुड़े मामले.
  • दिल्ली में लगातार तीसरे दिन रविवार को 2,000 से अधिक नए मामले सामने आए.

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) से जंग के अलावा बाकी सब कुछ हो रहा है. सबसे पहले तो राजनीति टॉप पर है. दूसरे, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अपनी ही कही बातों से पीछे हट रह हैं. उन्होंने बेड क्षमता के अनुसार घोषित किए गए ‘कोविड-19 नर्सिंग होम’ से जुड़ा फैसला वापस ले लिया है. इस बीच राजधानी में कोविड-19 संक्रमण फैलाव के मामले में नई रफ्तार पकड़ चुका है. बीते छह दिनों में ही कोरोना वायरस (Corona Virus) के 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. आलम यह है कि रविवार को ही कोविड-19 के सर्वाधिक 2,224 नए मामले सामने आए. इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामलों का आंकड़ा 41,000 के पार पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ेंः बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का आज होगा अंतिम संस्कार; पिता मुंबई पहुंचे

छह दिन में 10 हजार से अधिक मामले
दिल्ली में छह दिन के भीतर कोरोना वायरस के दस हजार से अधिक नए मामले सामने आए. इस लिहाज से यहां प्रतिदिन औसतन 1,600 से अधिक नए मामले सामने आए. दिल्ली सरकार के आंकड़ों के विश्लेषण में यह तथ्य सामने आया. संक्रमण के मामले 20,000 से 30,000 तक पहुंचने में आठ दिन लगे, जबकि 10,000 से 20,000 तक पहुंचने में 13 दिन लगे थे. नौ जून को संक्रमण के मामले 30,000 के पार पहुंच गए थे और 14 जून को कुल मामले 40,000 से अधिक हो गए. दिल्ली सरकार पहले ही आशंका जता चुकी है कि जुलाई माह के अंत तक दिल्ली में संक्रमण के 5.5 लाख मामले हो सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Coronavirus : बढ़ने वाला है कोरोना का प्रकोप, नवंबर में चरम पर होगी महामारी

‘कोविड-19 नर्सिंग होम’ का फैसला वापस
दिल्ली सरकार ने रविवार को अपना वह फैसला वापस ले लिया, जिसमें 10 से 49 बिस्तरों की क्षमता वाले सभी छोटे एवं मध्यम मल्टी स्पेशिएलिटी नर्सिंग होम को 'कोविड-19 नर्सिंग होम' घोषित किया था. सरकार ने शनिवार को यह आदेश जारी किया था. दिल्ली चिकित्सा संघ ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर कहा था कि इस फैसले से गैर-कोविड मरीजों के इलाज में परेशानी आएगी, जिसके बाद शनिवार को जारी किए आदेश को रविवार को वापस ले लिया गया. नए आदेश के मुताबिक, नर्सिंग होम को 'कोविड-19 नर्सिंग होम' घोषित किए जाने के फैसले को अब तत्काल प्रभाव से वापस लिया गया है. शनिवार के आदेश के मुताबिक, विशेष रूप से आंख, नाक, कान एवं गले (ईएनटी) का इलाज करने वाले केंद्रों, डायलिसिस केंद्रों, प्रसूति गृहों और आईवीएफ केंद्रों को ही इससे फिलहाल छूट दी गई थी.

यह भी पढ़ेंः रेल यात्री कृपया ध्यान दें, अगर आप ट्रेन पकड़ने आनंद विहार स्टेशन जा रहे हैं तो यह खबर पहले पढ़ लें

एक दिन में 2,224 नए मामले
दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के सर्वाधिक 2,224 नए मामले सामने आए जिसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामलों का आंकड़ा 41,000 के पार चला गया. वहीं, राजधानी में कोविड-19 से होने वाली मौतों की संख्या 1,327 तक पहुंच गई. राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में सामने आए ये सर्वाधिक मामले हैं. दिल्ली में लगातार तीसरे दिन रविवार को 2,000 से अधिक नए मामले सामने आए. इसके पहले बीते 12 जून को सर्वाधिक 2,137 नए मामले सामने आए थे. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोविड-19 से 56 लोगों की मौत हो चुकी है. रविवार को कोरोना वायरस के चलते मृतक संख्या बढ़कर 1,327 तक पहुंच गई और संक्रमण के कुल मामले 41,182 तक पहुंच गए.