logo-image

चीन में वापस लौट रहा है कोरोना संक्रमण, एक दिन में कोविड-19 के नए 57 मामले

इस बार कोरोना की इस दूसरी लहर को दक्षिण बीजिंग की एक मांस और सब्जी बाजार से जोड़कर देखा जा रहा है. कोरोना के नए मामलों की बढ़ती गिनती से इस महामारी के दुबारा फैलने की चिंता बढ़ रही है.

Updated on: 14 Jun 2020, 08:58 AM

highlights

  • चीन के मेनलैंड पर कोविड-19 के नए 57 पुष्ट मामलों की रिपोर्ट मिली है.
  • अप्रैल के बाद से अबतक एक दिन में नए मामले का सबसे ज्यादा आंकड़ा.
  • कोरोना की इस दूसरी लहर का केंद्र दक्षिण बीजिंग का मांस-सब्जी बाजार.

बीजिंग:

चीन (China) के मेनलैंड पर कोविड-19 (COVID-19) के नए 57 पुष्ट मामलों की रिपोर्ट मिली है. इनमें से 38 में घरेलू स्तर पर संक्रमण फैला था, जबकि 19 बाहर से लाए गए लोग हैं. यह अप्रैल के बाद से अबतक एक दिन में नए मामले का सबसे ज्यादा आंकड़ा है. इस साल की शुरुआत में लगाए गए सख्त लॉकडाउन (Lockdown) से चीन में कोरोना के प्रकोप को बड़े पैमाने नियंत्रण में लाया गया था पर अब दुबारा इसके मामले सामने आ रहे हैं. इस बार कोरोना की इस दूसरी लहर को दक्षिण बीजिंग की एक मांस और सब्जी बाजार से जोड़कर देखा जा रहा है. कोरोना के नए मामलों की बढ़ती गिनती से इस महामारी के दुबारा फैलने की चिंता बढ़ रही है.

यह भी पढ़ेंः इमरान खान सत्ता में बने रहने के लिए विपक्षी नेताओं को करा रहे कोरोना संक्रमित

फिलहाल किसी की मौत नहीं
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नेशनल हेल्थ कमिशन ने अपने डेली रिपोर्ट में कहा कि घरेलू स्तर पर मिले मामलों में से 36 बीजिंग और दो मामले लिओनिंग प्रांत के हैं. वहीं कमिशन के अनुसार, इस संक्रमण से शनिवार तक किसी के मौत होने की जानकारी सामने नहीं आई है. घरेलू संक्रमण के इन नए मामलों ने फिर लॉकडाउन लगाने पर मजबूर किया है. सरकार ने लोगों को बाजार के पास 11 आवासीय घरों में रहने का आदेश दिया है. पिछले दो महीने में बीजिंग में यह नए मामले हैं. पत्रकारों ने मास्क और दस्ताने पहने सैकड़ों पुलिस अधिकारियों को देखा. दर्जनों अर्धसैनिक बल भी बाजार में तैनात किये गए हैं.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाली 'विष कन्या' NIA की हिरासत में, महिला जासूसी नेटवर्क का खुलासा

खाद्य श्रंखला पर प्रशासन की निगाहें सख्त
कोरोना के इन नए मामलों ने खाद्य आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा के बारे में चिंता बढ़ा दी है, जिसके कारण शहर के कुछ अन्य बाजारों को भी बंद कर दिया गया है. बीजिंग के बाजार पर्यवेक्षण अधिकारियों ने पूरे शहर में खाद्य सुरक्षा निरीक्षण का आदेश दिया है. यह निरीक्षण सुपरमार्केट, गोदामों में ताजे और फ्रीज में रखे हुए मांस, पोल्ट्री और मछली पर केंद्रित है. आसपास के स्कूलों और किंडरगार्टन को बंद करा दिया गया है और बीजिंग ने प्राइमरी स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति को फिर से आगे के लिए टाल दिया है. खेल कार्यक्रमों, समूह में भोजन करने और और समूह में प्रांतीय दौरों को भी रोक दिया गया है. रविवार को रिपोर्ट किए गए बाकी मामले चीनी नागरिकों द्वारा विदेशों से घर लौट रहे लोगों के थे.