News Nation Logo
Banner

पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाली 'विष कन्या' NIA की हिरासत में, महिला जासूसी नेटवर्क का खुलासा

भारत में महिला जासूसों के नेटवर्क का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar E Taiba) की एक 22 वर्षीय हैंडलर को 10 दिनों के लिए हिरासत में लिया है, जो पाकिस्तान (Pakistan) में अन्य आतंकियों के संपर्क में थी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 14 Jun 2020, 06:43:23 AM
NIA Tania Parveen

एलआईए की गिरफ्त में आई विष कन्या तानिया परवीन. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • NIA ने Lashkar की 22 वर्षीय हैंडलर को 10 दिनों के लिए हिरासत में लिया.
  • गिरफ्त में आई तानियाजमात-उद-दावा के प्रमुख सईद के संपर्क में भी थी.
  • सिम कार्ड का उपयोग करके पाकिस्तान में अन्य हैंडलर्स के साथ संपर्क में थी.

नई दिल्ली:

भारत में महिला जासूसों के नेटवर्क का भंडाफोड़ करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar E Taiba) की एक 22 वर्षीय हैंडलर को 10 दिनों के लिए हिरासत में लिया है, जो पाकिस्तान (Pakistan) में अन्य आतंकियों के संपर्क में थी. इनमें 26/11 मुंबई हमले का मस्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) भी शामिल है. सूत्रों ने कहा कि कुछ सप्ताह पहले हिरासत में ली गई तानिया परवीन कई सिम कार्ड का उपयोग करके पाकिस्तान में अन्य हैंडलर्स के साथ संपर्क में थी. उसने भारतीय सिम भी बांटे और वह व्हाट्सएप ग्रुप और फेसबुक के माध्यम से संपर्क बनाने का काम कर रही थी.

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट की लताड़ और केंद्र की तिरछी त्योरियों के बीच सुपर एक्टिव हुई केजरीवाल सरकार, शाह संग बड़ी बैठक आज

हाफिज सईद के लिए कर रही थी काम
वह प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख सईद के संपर्क में भी थी. सूत्रों ने दावा किया कि आईएसआई उसका इस्तेमाल अधिकारियों को प्रेम जाल में फंसाने और संवेदनशील जानकारी हासिल करने के लिए कर रही थी. आतंकवाद निरोधक एजेंसी की एक टीम कोलकाता कार्यालय में उससे पूछताछ करेगी. एनआईए ने हाल ही में इस मामले की जांच की जिम्मेदारी संभाली है और प्रतिबंधित पाकिस्तानी आतंकी संगठनों के लिए देश में काम कर रहे महिला जासूसों के नेटवर्क को निशाना बना रही है.

यह भी पढ़ेंः नेपाल के विवादित नक्शे पर भारत सख्त- यह ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित नहीं, इसे स्वीकार नहीं कर सकते

एक साल की निगरानी के बाद दबोची गई
एनआईए के सूत्रों ने दावा किया कि स्पेशल टास्क फोर्स ने कोलकाता के मौलाना आजाद कॉलेज की छात्रा तानिया परवीन को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास बदुरिया से पकड़ा है. सूत्रों ने बताया कि एक साल की निगरानी के बाद तानिया को पकड़ा गया.

First Published : 14 Jun 2020, 06:43:23 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो