logo-image

चीन में कोरोना वायरस का दूसरा दौर शुरू, तेजी से बढ़ रहे नए मामले

चीन (China) के वुहान (Wuhan) में कोविड-19 (Covid-19) के नये समूह उभरने के एक दिन बाद देश में कोरोना वायरस के 16 नये मामले सामने आए हैं. इनमें 15 मामले ऐसे हैं जिनमें मरीजों में लक्षण नजर नहीं आए.

Updated on: 12 May 2020, 11:38 AM

बीजिंग:

चीन (China) के वुहान (Wuhan) में कोविड-19 (Covid-19) के नये समूह उभरने के एक दिन बाद देश में कोरोना वायरस के 16 नये मामले सामने आए हैं. इनमें 15 मामले ऐसे हैं जिनमें मरीजों में लक्षण नजर नहीं आए. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मंगलवार को बताया कि आंतरिक मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में विदेश से संक्रमण लेकर आने वाला एक मामला सामने आया था जबकि स्थानीय स्तर पर संक्रमण का कोई मामला नहीं था.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका में कोरोना से मौत का कोहराम, 80 हजार की गई जान, 13 लाख बीमार

सरकारी समाचार-पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने मंगलवार को खबर दी कि दो प्रांतों में कोविड-19 के संक्रमण समूहों के फिर से उभरने के बाद चीनी विशेषज्ञ महामारी के दूसरे दौर की आशंका को लेकर चिंतित लोगों को आश्वस्त करने में जुटे हुए हैं. विशेषज्ञों ने ऐसे छिटपुट मामलों को बड़े संक्रामक रोग के लिए सामान्य बताया है. संक्रमण के नये मामले बढ़ने के बावजूद चीनी चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा कि हुबेई प्रांत के वुहान, जिलिन प्रांत में शुलान में संक्रमणों का नया समूह छिट-पुट है और इसका यह मतलब नहीं है कि दूसरे दौर का खतरा मंडरा रहा है. खबर में बताया गया कि संक्रमणों के इन समूहों के उभरने के बाद, जिलिन और हुबेई प्रांत के अधिकारी संक्रमण को बड़े क्षेत्रों में फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए करीबी संपर्कों का पता लगाने के प्रयास तेज कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः चीन ने की हिमाकत, PLA के हेलीकॉप्‍टर भारतीय वायुसेना की तैयारी देख भागे

रविवार से, वुहान में कोविड-19 के छह नये मामले सामने आए हैं और ये सभी एक ही स्थानीय समुदाय से हैं. सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ने लापरवाही के लिए सोमवार को एक स्थानीय अधिकारी को बर्खास्त कर दिया. जिलिन प्रांत के शुलान शहर में कोरोना वायरस के मामले अचानक बढ़ जाने के बाद रविवार को वहां मार्शल लॉ लगा दिया गया. शहर में शनिवार को 11 मामले और रविवार को तीन और मामले सामने आए थे. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि सोमवार को ही, देश में बिना लक्षण वाले 15 मामले सामने आए जिससे ऐसे मामलों की कुल संख्या 760 हो गई.