logo-image

सीमा पर चीन की हिमाकत, PLA के हेलीकॉप्टर देख भारतीय वायुसेना ने उड़ाए लड़ाकू विमान

कोरोना संकटकाल के चलते अमेरिका से चल रही तनातनी के बीच चीन ने हिमाकत करते हुए भारतीय सीमा पर हलचल बढ़ा दी है. भारतीय वायुसेना ने भी लद्दाख में चीन को करारा जवाब देने के लिए लड़ाकू विमानों की तैनाती कर दी है.

Updated on: 18 May 2020, 07:36 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संकटकाल (Corona Crisis) के चलते अमेरिका से चल रही तनातनी के बीच चीन ने हिमाकत करते हुए भारतीय सीमा पर हलचल बढ़ा दी है. भारतीय वायुसेना (IAF) ने भी लद्दाख में चीन को करारा जवाब देने के लिए लड़ाकू विमानों की तैनाती कर दी है. पिछले दिनों भारतीय वायुसीमा क्षेत्र के करीब चीनी सैन्य हेलीकॉप्टर उड़ान भरते दिखे थे और वो भारतीय वायुसीमा क्षेत्र का उल्‍लंघन कर सकते थे. सरकारी सूत्रों के अनुसार, 'जैसे ही चीनी हेलीकॉप्टरों की आवाजाही शुरू हुई, भारतीय लड़ाकू विमानों को लद्दाख सेक्टर में सीमावर्ती क्षेत्रों में ले जाया गया. IAF के लड़ाकू विमान ने नजदीकी बेसकैंप से उड़ान भरी थी. हालांकि चीन के हेलीकॉप्‍टरों ने भारतीय वायु सीमा का उल्‍लंघन नहीं किया है.

यह भी पढ़ें : मुश्‍किल में भारतीय, वीजा, OIC Card निलंबित होने से अमेरिका से नहीं लौट पा रहे

पिछले हफ्ते घटी इस घटना में भारतीय और चीनी सैनिक एक-दूसरे से उलझ गए थे. इसके बाद करीब 150 चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने की कोशिश की थी. बताया जा रहा है कि पहली बार भारत ने वर्षों बाद लड़ाकू विमानों को तैनात करके चीन के दुस्‍साहस का करारा जवाब दिया है.

गत एक सप्ताह में भारत और चीन की सेनाओं के बीच कई बार आमना-सामना हुआ. चीनी की आक्रामकता का उद्देश्य पाकिस्तान का समर्थन करने के अलावा भारत के साथ नया मोर्चा खोलने की है. वहीं कोरोना वायरस को लेकर चीन पर उठ रहे सवालों से दुनिया का ध्‍यान भटकाना इसका मकसद हो सकता है.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस को हल्‍के में न ले ममता बनर्जी सरकार, भारतीय-अमेरिकी डाॅक्‍टर ने लिखा पत्र

एक तरफ चीन के हेलीकॉप्‍टर भारतीय वायुसीमा क्षेत्र का उल्‍लंघन करने की कोशिश कर रहे हैं तो दूसरी ओर, पाकिस्‍तान के लड़ाकू विमान पिछले कई दिनों से सरहदी इलाकों में लगातार गश्‍त कर रहे हैं. पाकिस्तानी वायु सेना के विमान F-16, JF-17 और मिराज III सरहदी इलाके में गश्ती कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि हंदवाड़ा हमले के बाद भारत के पलटवार से पाकिस्तान सतर्क है.