logo-image

रूस-यूक्रेन युद्धः जर्मनी ने बिजली कटौती के दिए आदेश, स्पॉट लाइट फव्वारे बंद

लोअर सैक्सोनी राज्य की राजधानी में नगरपालिका भवनों को केवल 1 अक्टूबर से 21 मार्च तक 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक कमरे के तापमान पर गर्म किया जाएगा और मोबाइल एयर कंडीशनिंग इकाइयों और पंखे हीटरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाएगा.

Updated on: 29 Jul 2022, 06:38 PM

highlights

  • हनोवर ऊर्जा बचत उपायों की घोषणा करने वाला पहला शहर
  • सार्वजनिक स्मारकों की स्पॉटलाइट और फव्वारे बंद किए गए

बर्लिन:

जर्मनी (Germany) में सार्वजनिक स्मारकों पर स्पॉटलाइट बंद किए जा रहे हैं. फव्वारे भी बंद हो रहे हैं और नगरपालिका स्विमिंग पूल और स्पोर्ट्स हॉल पर ठंडे पानी की बौछारें बंद की जा रही हैं. जर्मनी रूसी गैस संकट का सामना करने के लिए अपनी ऊर्जा खपत को कम करने की दिशा में ये कदम उठा रहा है. द गार्जियन के मुताबिक हनोवर ऊर्जा-बचत उपायों की घोषणा करने वाला पहला बड़ा शहर बन गया, जिसमें शहर द्वारा संचालित इमारतों और हॉलीडे सेंटर्स के शावर और बाथरूम में गर्म पानी बंद करना शामिल है. गौरतलब है कि रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) ने  यूरोप के समक्ष प्राकृतिक गैस की जबर्दस्त कमी कर दी है. गैस और ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं. ऐसे में यूरोपीय संघ के देश हरसंभव उपाय अपना खर्च कम करने की कोशिशों में हैं. 

पंखों-हीटरों पर भी प्रतिबंध
लोअर सैक्सोनी राज्य की राजधानी में नगरपालिका भवनों को केवल 1 अक्टूबर से 21 मार्च तक 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक कमरे के तापमान पर गर्म किया जाएगा और मोबाइल एयर कंडीशनिंग इकाइयों और पंखे हीटरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. द गार्जियन ने बताया कि नर्सरी, स्कूल, केयर होम और अस्पतालों को बचत के उपायों से छूट दी जानी चाहिए. ग्रीन पार्टी के शहर के मेयर बेलित ओने ने कहा, स्थिति अप्रत्याशित है. हर किलोवाट घंटा मायने रखता है और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की रक्षा करना प्राथमिकता होनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः  बच्चों के रूटीन टीकाकरण के लिए CoWIN का इस्तेमाल, क्या है पूरा प्लान

जर्मनी पर कटौती का खासा दबाव
हनोवर का 15 प्रतिशत बचत लक्ष्य यूरोपीय आयोग द्वारा इस सप्ताह कटौती के अनुरूप है, जिसमें सदस्य राज्यों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है कि वे रूस से कुल गैस कटऑफ की स्थिति में सामना कर सकें. जर्मनी, जो अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में रूसी गैस आयात पर अधिक निर्भर है, पर नेतृत्व करने का दबाव है.  जर्मनी की राजधानी बर्लिन में बुधवार की रात करीब 200 ऐतिहासिक स्मारक और नगर निगम की इमारतें अंधेरे में डूब गईं क्योंकि शहर में बिजली बचाने के लिए रोशनी बंद कर दी गई. पहली रात जगमगाए गए स्मारकों में टियरगार्टन पार्क में विजय स्तंभ, ब्रेइट्सचीडप्लात्ज पर मेमोरियल चर्च और यहूदी संग्रहालय शामिल हैं.