News Nation Logo

बच्चों के रूटीन टीकाकरण के लिए CoWIN का इस्तेमाल, क्या है पूरा प्लान

Written By : केशव कुमार | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 29 Jul 2022, 12:43:37 PM
cowin

कोरोनाकाल में 25 मिलियन बच्चे नियमित टीकाकरण से वंचित रहे (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • CoWIN ऐप का व्यापक रूप से टीकाकरण करवाने के लिए इस्तेमाल
  • बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम के कवरेज को ट्रैक करने में भी मदद
  • दुनिया भर में लगभग 25 मिलियन बच्चे नियमित टीकाकरण से वंचित

नई दिल्ली:  

केंद्र सरकार सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (Universal Immunization Program) के लिए बच्चों के नियमित टीकाकरण में CoWIN ऐप का इस्तेमाल करना चाहती है. इसके जरिए बच्चों को पोलियो, हेपटाइटिस जैसे रूटीन टीके भी दिए जाएंगे. दुनियाभर के बच्चों को कोरोनावायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic) ने गंभीर रूप से प्रभावित किया है. बच्चे शरीरिक और मानसिक दोनों स्तर पर प्रभावित हुए हैं. इसको देखकर ही सरकार ने बच्चों के रूटीन वैक्सीनेशन के लिए भी CoWIN के इस्तेमाल की योजना बनाई है. 

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की ओर से हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया भर में लगभग 25 मिलियन बच्चे पोलियो, हेपेटाइटिस और डिप्थीरिया जैसी सामान्य बीमारियों के खिलाफ नियमित टीकाकरण से चूक गए हैं. इसको लेकर ही मोदी सरकार ने देश में बच्चों के लिए पोलियो, हेपेटाइटिस समेत बाकी नियमित टीकों की बुकिंग के लिए Cowin ऐप के इस्तेमाल के लिए आगे बढ़ने कहा है. आइए, जानने की कोशिश करते हैं कि इस बारे में सरकार की योजना क्या है? साथ ही इस पर कैसे अमल किया जाएगा? 

CoWIN के जरिए बच्चों का टीकाकरण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूनिसेफ (UNICEF) ने भी बीते दिनों जारी अपनी रिपोर्ट में आंकड़ों के साथ बताया है कि कोरोनाकाल में 25 मिलियन बच्चे डिप्थीरिया, टेटनस और पर्टुसिस के खिलाफ टीकाकरण से वंचित रह गए. भारत जैसे विकासशील देशों से ऐसे ज्यादातर बच्चे आते हैं. ऐसे में अगर भारत सरकार ऐसा कुछ करती है तो बच्चों में टीकाकरण आसान हो जाएगा. 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.आरएस शर्मा ने एक इंटरव्यू में इसी बारे में कहा कि CoWIN ऐप को हम व्यापक रूप से टीकाकरण करवाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि Cowin ऐप को बच्चों के टीकाकरण के लिए फिर से तैयार करने का काम पहले ही शुरू हो चुका है. बस कुछ महीनों की बात है जब तकनीकी रूप से ये पूरी तरह तैयार होगा. इसके बाद नियमित टीकों की बुकिंग स्लॉट के लिए शुरू किया जा सकता है.

UIDAI से माता-पिता करेंगे वैक्सीन की बुकिंग

डॉ. आरएस शर्मा के मुताबिक बच्चों में नियमित टीकाकरण के लिए माता-पिता अपने आधार और यूआईडीएआई (UIDAI) नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी मदद से CoWIN ऐप पर टीके के लिए अलग-अलग स्लॉट बुक कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि हम इसके बारे में सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित कार्यक्रमों में भी बताएंगे. CoWIN प्लेटफॉर्म को अब सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के लिए फिर से तैयार किया जा रहा है. हालांकि CowiN अपनी पहले की विशेषताओं को भी बनाए रखेगा. देश में बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम के कवरेज को ट्रैक करने के लिए यह कदम काफी फायदेमंद साबित होगा.

ये भी पढ़ें - Monkeypox : खतरा, कारण, लक्षण, इलाज और टीका, दूर करें सारी गलतफहमियां

कैसे काम करेगा CoWIN ऐप

बच्चों में नियमित टीकाकरण के लिए CoWIN ऐप को लेकर डॉ. आरएस शर्मा ने विस्तृत जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि ऐप कैसे काम करेगा. उनके मुताबिक

- CoWIN कोविड के टीकों के मामले की तरह ही बच्चों के माता-पिता को वैक्सीनेशन का रिमाइंडर भेजना जारी रखेगा. 

-  अगर बच्चे को पोलियो टीका लगवाना है, तो सिस्टम माता-पिता को अलर्ट भेजेग. बाद में इस बारे में लगातार याद दिलाएगा.

-  ये प्लेटफॉर्म राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के कवरेज की निगरानी में मदद करेगा. साथ ही इससे संबंधित संपूर्ण डेटा को दोबारा हासिल करेगा.

- अगर कोई टीका नहीं लग पाता है या फिर ड्रॉप हो जाता है तो भी ये रिमाइंडर भेजेगा. यह टीकाकरण कार्यक्रम के कवरेज को और बेहतर बनाने में मदद करेगा.

- इसके अलावा Cowin आपके आस-पास के सभी अस्पतालों को टीकाकरण शॉट प्रदान करता हुआ दिखाएगा.

- आपको मोबाइल नंबर जमा करके बस अपॉइंटमेंट बुक करने की जरूरत है.

-  टीकाकरण कार्यक्रम के पूरा होने के बाद इसके माध्यम से ही डिजिटल टीकाकरण प्रमाणपत्र भी डाउनलोड कर सकेंगे.

First Published : 29 Jul 2022, 12:38:59 PM

For all the Latest Specials News, Explainer News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.