logo-image

रूस-यूक्रेन के बीच होगा युद्धविराम? इजरायल करेगा मध्यस्थता

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. रूस की ओर से लगातार यूक्रेन पर हमला किया जा रहा है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत में इजरायल मध्यस्थता करेगा.

Updated on: 14 Mar 2022, 04:51 PM

highlights

  • रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी
  • बेनेट ने मध्यस्थता करने की पेशकश की थी
  • जेलेंस्की ने भी यरुशलम में पुतिन से मिलने का प्रस्तान रखा

नई दिल्ली:

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. रूस की ओर से लगातार यूक्रेन पर हमला किया जा रहा है. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत में इजरायल मध्यस्थता करेगा. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की प्रशासन के प्रमुख एंड्री यरमक ने इसकी जानकारी दी है. उम्मीद जताई जा रही है कि इजरायल के मध्यस्थता से दोनों देशों के बीच युद्ध थम जाएगा. आपको बता दें कि इससे पहले इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग में मध्यस्थता करने की पेशकश की थी.  

यह भी पढ़ें : यूक्रेन संकट से भारत में नहीं बढ़ेंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानें क्या मिलेगा लाभ

रूस की मीडिया ने दावा किया है कि हर मुद्दे पर यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की वार्ता करने के लिए तैयार हैं. हालांकि, दोनों देशों के बीच तीन दौर की बातचीत हो चुकी है. सोमवार को दोनों देशों के बीच चौथे दौर की वार्ता चल रही है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी यरुशलम में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने का प्रस्ताव रखा है. उन्होंने ही इजरायल पीएम से मध्यस्थता करने की अपील की थी. 

दरअसल यहूदी और ईसाइयों की पवित्र नगरी यरुशलम है और यहूदी धर्म के अनुयायियों को लेकर इजरायल संवदेना और सहानुभूति रखता है. आपको बता दें कि यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की खुद यहूदी हैं. फिलहाल इस मामले में इजरायल तटस्थ रहकर अपनी भूमिका निभा रहा है. 

यह भी पढ़ें : चुनावों में करारी हार के बावजूद बैडमिंटन कोर्ट पर दिखे राहुल गांधी! जानें क्या है सच   

इजराइल का कहना है कि संकट को कम करने के लिए वह रूस से बातचीत बनाए रखेगा. इसी वजह से इजराइल प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट अचानक पांच मार्च को रूस गए थे. मॉस्को में इस मुद्दे को लेकर पुतिन और बेनेट के बीच ढाई घंटे से भी अधिक समय तक वार्ता हुई थी.