logo-image

चुनाव पूर्व सर्वे में बिडेन को ट्रंप पर मिली 10 अंकों की बढ़त

सर्वे में पाया गया कि 57 प्रतिशत मतदाताओं ने ट्रंप को इसलिए खारिज कर दिया क्योंकि वे कोविड-19 महामारी से निपटने में असफल रहे.

Updated on: 02 Nov 2020, 03:45 PM

वॉशिंगटन:

एक नए सर्वे में 2020 के राष्ट्रपति पद (American Presidential Elections 2020) के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के मुकाबले राष्ट्रीय स्तर पर 10 फीसदी की बढ़त मिली है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक बिडेन को देश के पंजीकृत मतदाताओं में से 52 फीसदी का समर्थन मिला है, वहीं ट्रंप को 42 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन मिला है. यह आंकड़े एनबीसी न्यूज और वॉल स्ट्रीट जर्नल के सर्वे के हैं. यह सर्वे 29 से 31 अक्टूबर के बीच किया गया था.

यह भी पढ़ेंः सांभर के साथ इडली और टिक्का पसंद हैं कमला हैरिस को

12 राज्यों में बिडेन 6 अंकों से आगे 
चुनाव से पहले के इस अंतिम सर्वे में पाया गया कि 12 राज्यों एरिजोना, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, आयोवा, मैन, मिशिगन, मिनेसोटा, नॉर्थ कैरोलाइना, न्यू हैम्पशायर, नेवाडा, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में बिडेन (51 फीसदी) ट्रंप (45 फीसदी ) के मुकाबले 6 अंकों से आगे हैं. इस पोल में यह भी दिखाया कि बिडेन को अश्वेत मतदाताओं के समर्थन का फायदा मिला है. इसके अलावा 18 से 34 वर्ष के बीच के युवा मतदाता, महिलाओं और निर्दलीय मतदाताओं का समर्थन भी ट्रंप की तुलना में बिडेन को कहीं ज्यादा मिला है.

यह भी पढ़ेंः US Election 2020: ट्रंप बोले- कोरोना के कारण चुनाव नतीजों में होगी देरी, देश में फैल सकती है अव्यवस्था

ट्रंप पर भारी पड़ेगा कोरोना
सर्वे में पाया गया कि 57 प्रतिशत मतदाताओं ने ट्रंप को इसलिए खारिज कर दिया क्योंकि वे कोविड-19 महामारी से निपटने में असफल रहे. यह सर्वे तब सामने आया है जब उम्मीदवार मतदान से पहले मतदाताओं को रिझाने का आखिरी प्रयास कर रहे हैं. बिडेन ने रविवार को पेंसिल्वेनिया का दौरा किया, वहीं ट्रंप ने 5 राज्यों मिशिगन, आयोवा, उत्तरी कैरोलिना, जॉर्जिया और फ्लोरिडा में 5 रैलियां कीं. ट्रंप ने श्वेत मतदाताओं के बीच बढ़त बनाए रखी है.