logo-image

US Election 2020: ट्रंप बोले- कोरोना के कारण चुनाव नतीजों में होगी देरी, देश में फैल सकती है अव्यवस्था

US Election 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आशंका जाहिर की है कि कोरोना के कारण चुनाव के नतीजे आने में देरी हो सकती है और ये जनता के मन में शक पैदा करेगी और इससे देश में अव्यवस्था का माहौल पैदा हो सकता है. 

Updated on: 02 Nov 2020, 11:08 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव (US Election 2020) के लिए अब एक दिन का वक़्त बचा है. मंगलवार को तय हो जाएगा कि अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा. दूसरी तरफ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आशंका जताई है कि इस बार चुनाव के नतीजों के आने में देरी हो सकती है. इससे लोगों के मन में अव्यवस्था का माहौल पैदा हो सकता है. कुछ जानकारों ने भी आशंका जताई थी कि अगर ट्रंप के पक्ष में चुनाव के नतीजे ना आए तो उनके समर्थक परेशानी खड़ी कर सकते हैं. 

अमेरिका में चुनाव प्रचार का अंतिम दौर चल रहा है. दोनों ही प्रत्याशियों ने पूरी ताकत लगा दी है. हाल ही में डोनाल्ड ट्रम्प ने पेनसिल्वानिया में कहा कि मतदान के बाद भी कई हफ्तों तक परिणाम स्पष्ट नहीं होगा. लोगों में अराजगता का माहौल रहेगा. दूसरी ओर डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जोसेफ बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मिशिगन में प्रचार किया. 

यह भी पढ़ेंः चीन की कुटिल चाल, अरुणाचल तक बिछा रहा नई रेलवे लाइन

3 नवंबर को मतदान लेकिन रिजल्ट का इंतजार लंबा
राष्ट्रपति चुनाव के लिए 3 नवंबर को अमेरिका में मतदान किया जाना है. रिजल्ट भी मंगलवार को आना था लेकिन मतपत्रों की गिनती में समय लगेगा. राष्ट्रपति ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि कोर्ट ने पेनसिल्वानिया के रिपब्लिकन नेताओं द्वारा 3 नवंबर के तीन दिन बाद तक डाक मतपत्र गिनती में शामिल करने के आग्रह को नामंजूर कर दिया. राष्ट्रपति ने फैसले को निराशाजनक बताया.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव कल, जानें ट्रंप दोहराएंगे जीत या बिडन मारेंगे बाजी?

बाइडेन का पलड़ा भारी
राष्‍ट्रपति चुनाव के सर्वे में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बिडेन अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्‍ड ट्रंप से बढ़त बनाए हुए हैं. इस चुनाव में बाइडेन लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. फॉक्स न्यूज द्वारा किए गए सर्वे में 52 फीसद मतदाताओं ने डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्‍याशी बिडेन को वोट देने की बात कही है, जबकि 44 फीसद लोग राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थन करते दिख रहे हैं. इस तरह बिडेन अपने प्रतिद्वंद्वी से 8 फीसद की बढ़त बनाए हुए हैं.