logo-image

भारत को पाकिस्तान कर रहा मदद का ऑफर, खुद संभाल नहीं पा रहा कोरोना कहर

पाकिस्तान में गत 24 घंटे में 5,292 नए मामले आए हैं जिन्हें मिलाकर अबतक कुल 8,10,231 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है.

Updated on: 29 Apr 2021, 08:42 AM

highlights

  • एक दिन में पाकिस्तान में कोरोना से 200 से अधिक मौतें
  • कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं
  • कुछ दिन पहले भारत को मदद करने की पेशकश की

इस्लामाबाद:

भारत (India) को मदद का ऑफर देने वाले पाकिस्तान में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बुधवार को पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना से 200 से अधिक मौतें दर्ज की गईं, जो महामारी शुरू होने के बाद एक दिन में सबसे अधिक संख्या है. इसके बाद से इमरान खान (Imran Khan) सरकार की चिंता बढ़ गई है. कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान सरकार ने भारत को कोरोना के खिलाफ जंग के लिए वेंटिलेटर और एक्सरे मशीन समेत कई मेडिकल इक्यूपमेंट्स से सहायता करने की पेशकश की थी.

पाकिस्तान में 24 घंटे में 201 लोगों की मौत
पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के मुताबिक गत 24 घंटे में 201 लोगों की मौत कोविड-19 की वजह से हुई जिन्हें मिलकार अबतक 17,530 लोगों की इस महामारी से जान जा चुकी है. मंत्रालय ने बताया कि 5,214 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है. पाकिस्तान में गत 24 घंटे में 5,292 नए मामले आए हैं जिन्हें मिलाकर अबतक कुल 8,10,231 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः राहत भरी खबर, हांगकांग से दिल्ली लाया जा रहा 1,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

लगातार बढ़ रहा मौत का आंकड़ा
आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले 23 अप्रैल को पाकिस्तान में सबसे अधिक 157 लोगों की मौत एक दिन में संक्रमण की वजह से हुई थी, जबकि पिछले साल 20 जून को 153 लोगों ने महामारी में जान गंवाई थी. हालांकि नया रिकॉर्ड एक हफ्ते में बना है जो महामारी की विभिषिका को इंगित करता है. पाकिस्तान में इस समय 88,207 उपचाराधीन मरीज हैं जबकि 7,04,494 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

इमरान खान ने सेना की तैनाती का दिया है आदेश दिया
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच पाकिस्तान सेना से कोविड प्रोटकॉल का पालन कराने में पुलिस प्रशासन का मदद करने की अपील की है. उन्होंने सेना से कहा है कि स्थानीय प्रशासन को जहां-जहां फोर्स की जरुरत हो, वहां पाकिस्तानी सेना की तैनाती की जाए. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर समय रहते हमने नियंत्रण नहीं पाया तो पाकिस्तान में भी भारत की तरह कोविड केस बढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः स्पूतनिक-V वैक्सीन देने पर PM मोदी ने रूसी राष्ट्रपति को दिया धन्यवाद

भारत जैसी स्थिति हुई तो शहरों को बंद करना पड़ेगा
पाकिस्तान की राष्ट्रीय समन्वय समिति की एक बैठक के बाद अवाम को संबोधित करते इमरान खान ने कहा कि मैं आपसे एसओपी का पालन करने की अपील कर रहा हूं ताकि हमें ऐसे कदम उठाने की जरूरत न पड़े जो भारत ले रहा है, जिसका मतलब है कि लॉकडाउन लागू करना. अगर आप फेस मास्क पहने तो इससे ही आधी समस्या का हल हो जाएगा. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर हमारी परिस्थितियां भारत के समान हो जाती हैं, तो हमें शहरों को बंद करना होगा.