News Nation Logo
Banner

राहत भरी खबर, हांगकांग से दिल्ली लाया जा रहा 1,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

कंपनी के अनुसार ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स (Oxygen Concentrator) एक चिकित्सा उपकरण जो परिवेशी वायु से ऑक्सीजन को संकेंद्रित करता है को भारत भर में आपातकालीन उपयोग और वितरण के लिए स्पाइसहेल्ट द्वारा आदेश दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Apr 2021, 08:09:51 AM
Oxygen Concentrator

Oxygen Concentrator (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की दूसरी बड़ी खेप है जिसे स्पाइसहेल्थ को ऑर्डर और डिलीवर किया गया
  • स्पाइसजेट द्वारा स्पाइसजेट द्वारा 2,000 से अधिक ऑक्सीजन सांद्रक को एयरलिफ्ट किया गया है

नई दिल्ली :

स्पाइसजेट (SpiceJet) की एयर कार्गो शाखा स्पाइसएक्सप्रेस ने हांगकांग से दिल्ली तक 1,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स (Oxygen Concentrator) को एयरलिफ्ट किया जा रहा है. कंपनी के अनुसार, ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, एक चिकित्सा उपकरण जो परिवेशी वायु से ऑक्सीजन को संकेंद्रित करता है, को भारत भर में आपातकालीन उपयोग और वितरण के लिए स्पाइसहेल्ट द्वारा आदेश दिया गया है. यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की दूसरी बड़ी खेप है जिसे स्पाइसहेल्थ को ऑर्डर और डिलीवर किया गया. स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, अजय सिंह ने कहा कि पिछले दो सप्ताहों में, स्पाइसजेट द्वारा स्पाइसजेट द्वारा 2,000 से अधिक ऑक्सीजन सांद्रक को एयरलिफ्ट किया गया है. ऑक्सीजन सांद्रता कोलकाता के माध्यम से दिल्ली तक पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में PNB अपने ग्राहकों को दे रहा है ये बड़ी सुविधा, घर बैठे उठा सकेंगे फायदा

1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीदने की दी मंजूरी
देश में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है. हर रोज लाखों की संख्या में नए मरीज सामने आने से स्वास्थ्य सेवाओं का हाल बेहाल हो चुका है. अस्पतालों में बेड्स, दवाओं और ऑक्सीजन की कमी से मरने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या दो लाख के पार हो गई है. दिल्ली और महाराष्ट्र पर कोरोना का सबसे ज्यादा कहर बरपा है. यहां मंगलवार को एक दिन में सबसे अधिक मौत के आंकड़े दर्ज किए गए. हालांकि इस स्थिति को संभालने के लिए केंद्र सरकार रात-दिन काम कर रही हैं. सांसों पर आए संकट को दूर करने के लिए अब पीएम मोदी ने 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीदने की मंजूरी दे दी है. ये जानकारी पीएमओ ने दी है.

500 नए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट को भी मंजूरी 
पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम कार्स फंड से 1 लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीदने की मंजूरी दी है. पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि इन ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर को जल्द से जल्द खरीद लिया जाए और कोरोना से ज्यादा प्रभावित राज्यों को दिया जाए. इसके साथ ही पीएम-केयर्स कोष के तहत 500 नए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट को मंजूरी दी गई है. पीएम मोदी का कहना है कि इससे विशेष रूप से जिला मुख्यालयों और टीयर-2 शहरों में ऑक्सीजन की पहुंच में सुधार होगा.

First Published : 29 Apr 2021, 08:09:14 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.