logo-image

परमाणु वार्ता में गतिरोध के बीच पार्टी बैठक के लिए तैयार उत्तर कोरिया

परमाणु वार्ता में गतिरोध के बीच पार्टी बैठक के लिए तैयार उत्तर कोरिया

Updated on: 25 Dec 2021, 12:15 PM

सियोल:

उम्मीद है कि उत्तर कोरिया आने वाले सप्ताह के भीतर एक महत्वपूर्ण पार्टी बैठक बुलाएगा। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि वह अमेरिका के साथ अपनी परमाणु वार्ता में लंबे समय तक गतिरोध के कारण नए साल के लिए देश के नीति निर्देशों का खुलासा कर सकता है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा कि इस महीने की शुरूआत में सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी नए साल के लिए कार्य योजनाओं पर चर्चा और निर्णय लेने के लिए दिसंबर के अंत में अपनी केंद्रीय समिति की एक पूर्ण बैठक आयोजित करेगी।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार,2019 के अंत में, किम ने चार दिवसीय पार्टी पूर्ण सत्र की अध्यक्षता की और वाशिंगटन पर प्योंगयांग के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कृत्यों का आरोप लगाया। इस साल, उन्होंने जनवरी में एक दुर्लभ पार्टी कांग्रेस बुलाई और यू.एस. को उत्तर कोरिया का प्रमुख दुश्मन बताया।

आगामी सत्र बहुत ध्यान आकर्षित करेगा, क्योंकि यह अप्रत्याशित शासन के अगले कदम के लिए एक राह प्रदान कर सकता है। 2019 हनोई शिखर सम्मेलन के बाद से अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता रुकी हुई है।

जून में उत्तर कोरिया के अंतिम पार्टी पूर्ण अधिवेशन में किम ने अपने अधिकारियों को बातचीत और टकराव दोनों के लिए तैयार रहने का आदेश दिया था।

अमेरिका ने उत्तर कोरिया से बातचीत की मेज पर लौटने का आग्रह किया है, लेकिन प्योंगयांग मांग कर रहा है कि वाशिंगटन पहले उनके शासन के खिलाफ दोहरे मानकों और शत्रुतापूर्ण नीति को वापस ले।

इस महीने की शुरूआत में, वाशिंगटन ने उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री री योंग-गिल और अन्य संस्थाओं पर मानवाधिकारों के हनन के कथित संबंधों के लिए नए प्रतिबंध लगाए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.