logo-image

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के आने के बाद जो बाइडेन ने की बौद्धिक संपदा संरक्षण में छूट की वकालत   

ओमिक्रॉन नामक नए वैरिएंट की पहचान के बाद, अमेरिकियों को मुफ्त बूस्टर शॉट्स की आपूर्ति करते हुए गरीब देशों को टीके प्राप्त करने में विफलता पर बाइडेन प्रशासन को आलोचना का सामना करना पड़ा.

Updated on: 27 Nov 2021, 11:43 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका में एक नए कोरोनावायरस वैरिएंट ओमिक्रॉन की पहचान के बाद कोविड -19 टीकों के लिए बौद्धिक संपदा सुरक्षा (intellectual property protections) को माफ करने के लिए सहमत होने के लिए अगले सप्ताह विश्व व्यापार संगठन में मिलने वाले राष्ट्रों का आह्वान किया. हालांकि, जिस बैठक का वह जिक्र कर रहे थे, उसे बाद में स्थगित कर दिया गया था क्योंकि नए संस्करण के कारण यात्रा प्रतिबंध लग गए, जिससे कई प्रतिभागियों को जिनेवा पहुंचने से रोका जा सकता था. 

यह भी पढ़ें: कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ कितनी कारगर है भारत की वैक्सीन, एक्सपर्ट ने बताया

बाइडेन ने एक बयान में कहा, "इस नए वैरिएंट के बारे में खबरें पहले से कहीं ज्यादा स्पष्ट होनी चाहिए कि जब तक हमारे पास वैश्विक टीकाकरण नहीं होगा, तब तक यह महामारी समाप्त नहीं होगी. यह समाचार आज इस पर (बौद्धिक संपदा सुरक्षा को माफ करते हुए) शीघ्रता से आगे बढ़ने के महत्व को दोहराता है."

यह भी पढ़ें: ओमिक्रॉन ने दी भारत में दस्तक, दक्षिण अफ्रीका से भारत आए 2 लोग कोरोना पॉजिटिव 

ओमिक्रॉन नामक नए वैरिएंट की पहचान के बाद, अमेरिकियों को मुफ्त बूस्टर शॉट्स की आपूर्ति करते हुए गरीब देशों को टीके प्राप्त करने में विफलता पर बाइडेन प्रशासन को ताजा आलोचना का सामना करना पड़ा.

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron variant) का खतरा दुनिया भर में बढ़ गया है. भारत भी इससे अछूता नहीं रहा. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाए गए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन  ने भारत में दस्तक दे दी है. केंद्र सरकार इसके लिए पहले ही अलर्ट जारी कर चुकी है.

इस बीच दक्षिण अफ्रीका से बेंगलुरु लौटे दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. एयरपोर्ट पर दोनों व्यक्तियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद बेंगलुरु  में ही उन्हें आइसोलेट किया गया है. हालांकि अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि इन दोनों लोगों में कोरोना का नया वेरिएंट पाया गया है या नहीं. फिलहाल सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं.