logo-image

ओमिक्रॉन की दस्तक, दक्षिण अफ्रीका से भारत आए 2 लोग कोरोना पॉजिटिव 

दक्षिण अफ्रीका से बेंगलुरु लौटे दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. एयरपोर्ट पर दोनों व्यक्तियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद बेंगलुरु  में ही उन्हें आइसोलेट किया गया है.

Updated on: 27 Nov 2021, 10:22 PM

highlights

  • दक्षिण अफ्रीका से 1000 से ज्यादा लोग लौटे हैं
  • धारवाड़ के एक मेडिकल कॉलेज में 99 छात्र कोरोना पॉजिटिव 
  • तमिलनाडु के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की निगरानी

बेंगलुरु:

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron variant) का खतरा दुनिया भर में बढ़ गया है. भारत भी इससे अछूता नहीं रहा. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पाए गए कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन  ने भारत में दस्तक दे दी है. केंद्र सरकार इसके लिए पहले ही अलर्ट जारी कर चुकी है. इसी बीच दक्षिण अफ्रीका से बेंगलुरु लौटे दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. एयरपोर्ट पर दोनों व्यक्तियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद बेंगलुरु  में ही उन्हें आइसोलेट किया गया है. हालांकि अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि इन दोनों लोगों में कोरोना का नया वेरिएंट पाया गया है या नहीं. फिलहाल सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली के प्रगति मैदान में हुए 40वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में बिहार को मिला गोल्ड

प्रदेश के मंत्री आर अशोक ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से 1000 से ज्यादा लोग लौटे हैं. सभी का टेस्ट किया गया है. जो लोग पहले ही बेंगलुरु या कहीं और आ चुके हैं, उनका 10 दिन बाद एक और टेस्ट किया जाएगा. उधर पड़ोसी राज्य तमिलनाडु ने राज्य के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की निगरानी के लिए स्वास्थ्य विभाग के 4 अधिकारी तैनात किए हैं. ये अधिकारी चेन्नई, कोयंबटूर, मदुरै और तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट पर रहेंगे.

कर्नाटक कोरोना वायरस का हब बन चुका है. इससे पहले धारवाड़ में स्थित एक मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स में शुक्रवार तक कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 281 हो गया. शुक्रवार को 99 और स्टूडेंट्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए, कुछ दिन पहले इस कॉलेज में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ था जिसमें तकरीबन 600 लोगों ने हिस्सा लिया था. जिला प्रशासन का मानना है कि इतनी बढ़ी संख्या में कोरोना संक्रमण फैलने की वजह इस कार्यक्रम का आयोजन ही है.

हालांकि 281 स्टूडेंट्स में से सिर्फ 5 स्टूडेंट्स में ही कोरोना के लक्षण देखने को मिले हैं. शासन के लिए चिंता की बात ये भी है कि इन सभी स्टूडेंट्स को कोरोना के दोनों डोज़ लग गए थे. कोरोना संक्रमित पाए गए सभी छात्र MBBS प्रथम वर्ष के छात्र बताए जा रहे हैं और वो अन्य राज्यों से संबंध रखते हैं. अधिकारियों ने बताया कि जैसे ही कोरोना से संबंधित जानकारी मिली कॉलेज हॉस्टल को कंटेनमेंट जोन घोषित कर चुकी है.