logo-image

कोरोना का एक और स्ट्रेन आया सामने, जापान को वायरस में मिले 12 म्यूटेशन

जापान (Japan) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का एक नया स्ट्रेन (New Strain) यह मिला है. ब्राजील (Brazil) से जापान पहुंचे यात्रियों में यह स्ट्रेन मिला है.

Updated on: 11 Jan 2021, 10:13 AM

टोक्यो:

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन कहर बरपा रहा है. इस नए स्ट्रेन के कारण कई देशों में लॉकडाउन लगाना पड़ा है. अब जापान (Japan) में कोरोना वायरस (Corona Virus) का एक नया स्ट्रेन (New Strain) यह मिला है. ब्राजील (Brazil) से जापान पहुंचे यात्रियों में यह स्ट्रेन मिला है. रिपोर्ट में सामने आया है कि यह स्ट्रेन दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में मिले अधिक संक्रामक स्ट्रेन से अलग है. इस स्ट्रेन के बारे में जानकारी जुटाने के लिए वैज्ञानिकों ने स्टडी शुरू कर दी है. 

यह भी पढ़ेंः नॉर्थ पोल क्रॉस कर बेंगलुरु पहुंची AI की फ्लाइट, महिला पायलटों ने रचा इतिहास

ब्राजील के चार लोगों में मिला नया स्ट्रेन 
ब्राजील से जापान पहुंचे चार लोगों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है. जापान ने ब्राजील को नए स्ट्रेन से बारे में बता दिया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन को भी जानकारी भेज दी है. ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि जापान से उन्हें पता चला है कि कोरोना के नए स्ट्रेन में 12 म्यूटेशन हैं. इनमें एक म्यूटेशन, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए नए कोरोना वायरस जैसा ही है. इसकी वजह से संभव है कि जापानी स्ट्रेन भी अधिक संक्रामक हो.

यह भी पढ़ेंः वैक्‍सीनेशन की तैयारियां तेज, PM मोदी आज सभी मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

शरीर में मिले ये लक्षण
ब्राजील से ये यात्री दो जनवरी को टोक्यो एयरपोर्ट पर उतरे थे. इनमें से एक यात्री को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. एक महिला यात्री के सिर और गले में तेज दर्द था. तीसरे यात्री को बुखार था. चार लोगों में सिर्फ एक में कोई लक्षण नहीं था. सभी यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही क्वारंटीन कर दिया गया है. गुरूवार से ही टोक्यो और आसपास के प्रांत में आपातकाल लगा दिया गया है.