logo-image

Corona Vaccination: देश में कोरोना वैक्‍सीनेशन की तैयारियां तेज, PM नरेंद्र मोदी आज सभी मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक

शाम 4.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ होने वाली इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. वह कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) पर प्रधानमंत्री को अपने सुझाव देंगे.

Updated on: 11 Jan 2021, 07:17 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को लेकर बातचीत करेंगे. इस दौरान सभी मुख्यमंत्री वैक्सीन को लेकर आ रही किसी भी तरह की समस्याओं और सुझाव की प्रधानमंत्री का जानकारी देंगे. वीडियो कांफ्रेंसिंग से होने वाली यह बैठक शाम 4.30 बजे की जाएगी.  हाल ही में केंद्र सरकार ने दो वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. केंद्र ने 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की मंजूरी भी दे दी है. औषधि नियामक द्वारा स्वदेश में विकसित टीके के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद यह प्रधानमंत्री का सभी मुख्यमंत्रियों के साथ पहला संवाद होगा. 

16 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन
16 जनवरी से भारत में कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू किया जाना है. टीकाकरण को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है. देशभर में वैक्सीनेशन से पहले ड्राई रन भी किया जा चुका है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके कोवैक्सीन (Covaxin) के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को भारत के औषधि नियामक की ओर से मंजूरी दी गई थी.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक में जल्द होगा मंत्रिमंडल का विस्तार, शाह और नड्डा से मिले येदियुरप्पा

शीर्ष अधिकारियों के साथ हो चुकी है बैठक 
मुख्यमंत्रियों से बातचीत से पहले सरकार प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक कर देश में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण अभियान के मद्देनजर राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की तैयारियों का जायजा लिया. बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव सहित कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में VVIP सुरक्षा की हुई समीक्षा, पवार चाहते घटे; BJP खफा

पहले फेज में तीन करोड़ लोगों को वैक्सीन
वैक्सीन को लेकर प्राथमिकता तय कर दी गई है. पहले फेज में स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर बीमारी से ग्रस्त 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाती है. ऐसे लोगों की संख्या करीब 27 करोड़ है.