logo-image

लंदन अटैक: पीएम मोदी, ट्रंप, एंजेला मर्केल सहित दुनिया के कई नेताओं ने जताया दुख, सबने कहा ब्रिटेन के साथ खड़े हैं

नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना पर दुख जताया है और कहा है कि आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत पूरी तरह से ब्रिटेन के साथ खड़ा है।

Updated on: 23 Mar 2017, 09:51 AM

नई दिल्ली:

लंदन में बुधवार को संसद के बाहर हुए आतंकी हमले की दुनिया के लगभग सभी नेताओं ने निंदा की है। इस हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हैं। हमलावर को हालांकि पुलिस ने मार गिराया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस घटना पर शोक जताते हुए कहा है कि वह इस घटना में मारे गए लोगों और घायलों के परिवार वालों के साथ हैं। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना पर दुख जताया है और कहा है कि आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत पूरी तरह से ब्रिटेन के साथ खड़ा है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'लंदन में हुए हमले से मैं आहत हूं। मेरी संवेदनाएं पीड़ित लोगों और उनके परिवार के साथ है।'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस घटना पर दुख जताया है। ट्रंप ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे से बात की है और लंदन अटैक पर अपनी संवेदना प्रकट की है। ट्रंप के मुताबिक, 'मे मजबूत हैं और अच्छा कार्य कर रही हैं।'

वहीं, जमर्नी की चांसलर एंजेला मर्केल ने भी कहा है कि दुख की इस घड़ी में वह ब्रिटेन के प्रभावित लोगों के साथ हैं।

मर्केल की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'हालांकि अभी इस घटना के कारणों के बारे में पता नहीं चल सका है। लेकिन मैं दावा करती हूं कि जमर्नी और इसके लोग हर तरह के आतंक के खिलाफ लड़ाई में ब्रिटेन के साथ हैं।' वहीं, जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वॉल्टर ने भी इस घटना पर दुख जताया है।

यह भी पढ़ें: ब्रिटिश संसद के बाहर पर हुए आतंकी हमले में पुलिसकर्मी समेत 5 लोगों की मौत, 40 घायल

बता दें कि बुधवार को दोपहर में लंदन के संसद के नजदीक एक व्यक्ति ने वेस्टमिंस्टर पुल पर पैदल चल रहे लोगों को कार से कुचलना शुरू कर दिया। इसके बाद हमलावर ने संसद के समीप पुलिस पर चाकू से हमला कर दिया।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद ने भी ब्रिटेन और वहां की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के लिए अपना समर्थन जताया है। ओलांद की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'हाल के दिनों में फ्रांस आतंकी हमलों से बहुत प्रभावित रहा है, और समझता है कि ब्रिटेन पर इस समय गुजर रहा होगा।'

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट किया, 'हमारी संवेदना लंदन अटैक के पीड़ितों के साथ है। कनाडा के लोग यूके के साथ खड़े हैं।' यूरोपियन कमिशन के प्रेसिडेंट जीन कलॉड जंकर ने कहा कि इस हमले ने उन्हें भावुक कर दिया है।

रूस विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाकारोवा ने भी रूसी टीवी पर अपना संदेश देते हुए कहा कि उनका देश किसी आतंकी कार्रवाई का समर्थन नहीं करता और कभी करेगा भी नहीं।

यह भी पढ़ें: सुषमा स्वराज ने दी जानकारी, ब्रिटेन आतंकी हमले में फिलहाल किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं