logo-image

ब्रिटिश संसद के बाहर पर हुए आतंकी हमले में पुलिसकर्मी समेत 5 लोगों की मौत, 40 घायल

ब्रिटेन की संसद के बाहर हुए आतंकी हमले में 5 लोगों की मौत हुई है और 40 लोगों के घायल हुए हैं। मारे गए लोगों में एक पुलिस कर्मी भी शामिल है।

Updated on: 23 Mar 2017, 08:59 AM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन की संसद के बाहर हुए आतंकी हमले में 5 लोगों की मौत हुई है और 40 लोगों के घायल हुए हैं। मारे गए लोगों में एक पुलिस कर्मी भी शामिल है।

आतकी ने संसद के पास बने वेस्टमिनिस्टर ब्रिज पर लोगों को कार से कुचल दिया और चाकू से हमला किया था। संदिग्ध आतंकी को स्कॉटलैंड यार्ड के एक पुलिस अधिकारी ने मार गिराया। मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्विस (या स्कॉटलैंड यार्ड) की ओर से कहा गया है कि पुष्टि होने तक इस वो घटना को 'आतंकी हमला' मान रही है।

जिस पुलिस अधिकारी की मौत हुई है उसका नाम कीथ पाल्मर है।

और पढ़ें: लंदन अटैक: पीएम मोदी, ट्रंप, एंजेला मर्केल सहित दुनिया के कई नेताओं ने जताया दुख, सबने कहा ब्रिटेन के साथ खड़े हैं

खबरों के मुताबिक एक कार लोगों को कुचलते हुए संसद भवन की ओर बढ़ी जो रेलिंग से जा टकराई। हमलावरों ने संसद में घुसने की कोशिश की और एक पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया। वहां मौजूद अधिकारियों ने हमलावरों को रेकने के लिये चेतावनी दी जिसके बाद कई राउंड की गोलियां चलीं। जिसमें हमलावर की मौत हो गई। अभी यह साफ नहीं हुआ है कि हमले में कितने लोग शामिल थे।

हमले की घटना का पता चलते ही हाउस ऑफ कॉमंस के सांसदों को बंद कर दिया गया। इस दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री टरीजा को कार में ले जाते हुए देखा गया और बताया गया कि वो सुरक्षित हैं।

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ ने बांटा काम, खुद संभालेंगे गृह और सूचना, केशव मौर्य PWD, दिनेश शर्मा संसदीय कार्य, चेतन को मिला खेल मंत्रालय

घटना पर ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने घटना की निंदा करते हुए कहा है कि ये लोकतंत्र पर एक 'बीमार और भ्रष्ट' हमला है जिसे 'असफल' ही होना है।

उन्होंने कहा, 'हम एक साथ आगे बढ़ेंगे, आतंक के सामने न तो झुकेंगे और न ही घृणा की आवाज हमें बांट सकती है।'

भारतीय उच्चायोग ने भी एक पब्लिक रिस्पॉन्स यूनिट गठित की है ताकि किसी भारतीय को यदि मदद की जरूरत हो तो उसे मदद मिल सके।

और पढ़ें:पंजाब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले, सिद्धू कपिल शर्मा शो के लिए अड़े तो बदला जा सकता है उनका मंत्रालय

और पढ़ें: पन्नीरसेल्वम Vs शशिकला: चुनाव आयोग ने AIADMK के चिह्न और नाम को किया जब्त