News Nation Logo
Banner

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी से मौत के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा मेक्सिको

Coronavirus (Covid-19): दक्षिण कोरियाई अभियोजकों ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के सिलसिले में एक गोपनीय धार्मिक पंथ के बुजुर्ग नेता को गिरफ्तार किया है.

Bhasha | Updated on: 01 Aug 2020, 03:18:38 PM
Coronavirus-Covid 19

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: फाइल फोटो)

पेरिस:

Coronavirus (Covid-19): कोविड-19 (Coronavirus Epidemic) से विश्व भर में होने वाली मौतों के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद मेक्सिको तीसरे नंबर पर आ गया है वहीं पूर्व में सफलता हासिल कर चुका वियतनाम अपने सबसे लोकप्रिय तटीय रिजॉर्ट में प्रकोप को फैलने से रोक पाने में संघर्ष करता दिख रहा है. चीन ने संक्रमण के नये मामलों में 50 फीसदी कमी बताई है जो इस बात का संकेत है कि उसके उत्तरपश्चिम क्षेत्र शिनजियांग में प्रकोप की नयी लहर अब थम चुकी है. हालांकि, हांगकांग में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और शनिवार को यहां 100 से अधिक नये मामले सामने आए.

यह भी पढ़ें: अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के अवसर पर पूरे अमेरिका में होगी ऑनलाइन राष्ट्रीय प्रार्थना

हांगकांग में रेस्तरां में बैठकर खाने पर प्रतिबंध फिर से लागू
अधिकारियों ने रेस्तरां में बैठकर खाने पर प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया है और मास्क लगाने को जरूरी बना दिया है. दक्षिण कोरियाई अभियोजकों ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के सिलसिले में एक गोपनीय धार्मिक पंथ के बुजुर्ग नेता को गिरफ्तार किया है. देश में कोविड-19 के 14,336 में से 5,200 से अधिक मामले इस पंथ से जुड़े लोगों में पाए गए. उन्होंने सदस्यों को छिपाने और पृथक-वास में भेजे जाने से बचने के लिए कम मामलों की जानकारी देने के आरोपों से इनकार किया है. मेक्सिको के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को 688 और लोगों की मौत की जानकारी दी जिसके बाद देश में इस घातक बीमारी से मरने वालों की संख्या 46,688 हो गई है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका डिजिटल स्ट्राइक की तैयारी में, Tik Tok को बचाने के लिए आई माइक्रोसॉफ्ट

मृतक संख्या के लिहाज से ब्रिटेन से आगे निकला मेक्सिको
जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक मेक्सिको अब मृतक संख्या के लिहाज से ब्रिटेन से आगे निकल गया है, जहां मरने वालों की संख्या 46,119 है. वहीं, वियतनाम में अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि तीसरे व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हुई. इससे एक दिन पहले वहां कोविड-19 से पहली मौत हुई थी. वियतनाम में 99 दिनों तक कोई स्थानीय मामला सामने नहीं आने के बाद वह फिर से आए प्रकोप से जूझ रहा है. तीनों मरीजों की मौत दा नांग के एक अस्पताल में हुई जहां पिछले हफ्ते 100 से अधिक मामले सामने आए थे. इसके अलावा इसी अस्पताल से जुड़े 12 और मामलों की शनिवार को पुष्टि हुई.

यह भी पढ़ें: विदेश से कमाई के लिए भारत से बढ़ सकता है एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट, 70 अरब डॉलर तक कृषि निर्यात की संभावना

देश के नागर विमानन मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा फिर से शरू किए जाने के फैसले को 31 अगस्त तक के लिए टाल दिया है, लेकिन वह अमेरिका, यूरोप और पश्चिम एशिया की अंतरराष्ट्रीय विमान कंपनियों की विशेष उड़ानों को अनुमति देगा जिनका परिचालन फंसे हुए नागरिकों को निकालने के लिए किया जा रहा है. वैश्विक महामारी ने इस साल की मक्का की मुस्लिम तीर्थयात्रा के लगभग हर पहलु को प्रभावित किया है. सऊदी अरब में पहले से रह रहे 1,000 हाजी इसमें हिस्सा ले रहे हैं जो पिछले साल के 25 लाख से बहुत कम हैं.

यह भी पढ़ें: सऊदी अरामको को पछाड़ कर Apple बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी, जानें कितनी है मार्केट कैप

वैश्विक महामारी के कारण आई गरीबी ने कई लोगों के लिए चार दिन के ईद-उल-अजहा त्योहार में शामिल होना मुश्किल बना दिया है. सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस साल के तीर्थयात्रियों में कोविड-19 का कोई मामला नहीं है। वहीं अमेरिका में चक्रवात इसाइस के जल्द टकराने की आशंका के बीच कुछ बाहरी परीक्षण स्थलों को बंद करना पड़ा है, जबकि फ्लोरिडा में मरने वालों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने शुक्रवार को अनुमान जताया था कि वैश्विक महामारी के प्रभाव “आने वाले कई दशकों’ तक महसूस किए जाएंगे.

First Published : 01 Aug 2020, 03:14:49 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×