News Nation Logo
Banner

अमेरिका डिजिटल स्ट्राइक की तैयारी में, Tik Tok को बचाने के लिए आई माइक्रोसॉफ्ट

मीडिया में शुक्रवार को आई एक खबर के मुताबिक प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की दिशा में अग्रिम दौर की बातचीत कर रही है.

Bhasha | Updated on: 01 Aug 2020, 11:31:59 AM
tiktok

टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण पर बातचीत कर रही है माइक्रोसॉफ्ट (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

मीडिया में शुक्रवार को आई एक खबर के मुताबिक प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक (Tik tok) के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की दिशा में अग्रिम दौर की बातचीत कर रही है, जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि उनका प्रशासन चीन के स्वामित्व वाले इस वीडियो ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि हम टिकटॉक पर विचार कर रहे हैं. संभवत: हम टिकटॉक को प्रतिबंधित करेंगे. बता दें कि भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप (Chinese Apps) पर प्रतिबंध लगाया है और इस कदम का अमेरिकी प्रशासन एवं सांसदों दोनों ने स्वागत किया है.

यह भी पढ़ें: चीन के खिलाफ भारत के लिए अमेरिका में बढ़ रहा है दोनों पार्टियों में समर्थन

ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा, 'हम कुछ अन्य चीजें भी कर सकते हैं. कई विकल्प हैं. लेकिन इस बीच बहुत सारी चीजें हो रही हैं तो देखना होगा कि क्या होता है. पर टिकटॉक के संबंध में हम बहुत सारे विकल्पों को देख रहे हैं.' 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' ने शुक्रवार की रात खबर दी कि भारतीय मूल के अमेरिकी सत्य नडेला की अगुवाई वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी काम-काज को अधिगृहित करने की वार्ता में काफी आगे बढ़ चुकी है. यह सौदा अरबों डॉलर का हो सकता है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने चीन को दिया बड़ा झटका, अब इस प्रोडक्ट के इंपोर्ट को प्रतिबंधित सूची में डाला

अखबार ने खबर दी, 'मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक सोमवार तक एक सौदा पूरा हो सकता है और इस बातचीत में माइक्रोसॉफ्ट, बाइटडांस और व्हाइट हाउस के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं. बातचीत में बदलाव संभव है और सौदा नहीं भी हो सकता है.' चीन की बाइटडांस टिकटॉक की मूल कंपनी है. हाल के कुछ हफ्तों में, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी सूचना एकत्र करने का आरोप लगाया था.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना के मामले 17 लाख के करीब, पिछले 24 घंटे में मिले नए 57,117 मरीज

उन्होंने सदन की विदेश मामलों संबंधी समिति के सदस्यों को बृहस्पतिवार को बताया, 'भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप को प्रतिबंधित किया है जो उसके नागरिकों की निजता एवं सुरक्षा के लिए जोखिम खड़े कर रहे थे.’’ मीडिया में आई खबरों में यह भी कहा गया कि ट्रंप प्रशासन जल्द ही बाइटडांस को टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के स्वामित्व से वंचित कर सकता है.

First Published : 01 Aug 2020, 11:31:59 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

America Donald Trump Tik Tok
×