logo-image

मेक्सिकन राष्ट्रपति का प्रवासी संकट को दूर करने के लिए अमेरिका से अधिक निवेश करने का अनुरोध

मेक्सिकन राष्ट्रपति का प्रवासी संकट को दूर करने के लिए अमेरिका से अधिक निवेश करने का अनुरोध

Updated on: 27 Aug 2021, 02:40 PM

मेक्सिको सिटी:

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने अमेरिकी सरकार से मध्य अमेरिका में आव्रजन पर अंकुश लगाने के लिए विकास योजनाओं में और ज्यादा निवेश करने का अनुरोध किया है।

राष्ट्रपति ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, हम निवेश की मांग कर रहे हैं ताकि विकास और मध्य अमेरिकी देशों में रोजगार और कल्याण हो, इसलिए लोगों को प्रवास करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।

एक सामाजिक समस्या को केवल जबरदस्ती के उपायों से हल नहीं किया जा सकता है । लोपेज ओब्रेडोर ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का जिक्र करते हुए कहा कि वाशिंगटन में वर्तमान प्रशासन को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा 2019 में लागू की गई एक विवादास्पद आव्रजन नीति को बहाल करना चाहिए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, व्यापक रूप से मेक्सिको में रहें नीति के रूप में जाना जाता है, यह शरण चाहने वालों के प्रवेश पर रोक लगाता है, जिससे उन्हें अमेरिकी आव्रजन अदालत में सुनवाई की तारीख तक मेक्सिको में रहने के लिए मजबूर किया जाता है।

लोपेज ओब्रेडोर ने विकास में अधिक निवेश करने को कहते हुए कहा, (आव्रजन के) को संबोधित किया जाना चाहिए।

जुलाई में, यूएस बॉर्डर पेट्रोल ने दोनों देशों की सीमा पर प्रवासियों के साथ लगभग 200,000 मुठभेड़ों की सूचना दी, जो दो दशकों से ज्यादा में सबसे अधिक था।

अप्रैल 2020 में मासिक मुठभेड़ों की संख्या 16,182 हो गई थी, इसके तुरंत बाद कोरोनवायरस के प्रकोप ने दक्षिण-पश्चिमी सीमा को बंद कर दिया।

अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा (सीबीपी) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में प्रवासी मुठभेड़ों में तेजी से वृद्धि हुई है, जो जुलाई में 199,777 तक पहुंच गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.