logo-image

बराक ओबामा, बिल गेट्स, नेतन्याहू समेत कई जानी-मानी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक, बिटकॉइन स्कैम की कोशिश

दुनिया के दिग्गज नेताओं, सेलेब्रिटी, मशहूर कारोबारी और कंपनियों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिए गए हैं.

Updated on: 16 Jul 2020, 07:31 AM

नई दिल्ली:

दुनिया के दिग्गज नेताओं, सेलेब्रिटी, मशहूर कारोबारी और कंपनियों के ट्विटर (Twitter) अकाउंट को हैक कर लिए गए है. जिनके ट्विटर अकाउंट हैक हुए हैं, उनमें माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स, टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क, अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट, अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, वॉरेन बफेट, एप्पल, उबर समेत अन्य के कई और अहम अकाउंट शामिल हैं. हैकर्स (Hackers) ने इनके ट्विटर हैंडल को हैक करके इस पर एक खास तरह के मैसेज पोस्ट किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: चीन से टकराव के दौर में भारत-अमेरिकी के रिश्ते हुए गहरे, अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ ने कही बड़ी बात

हैकर ने इनके अकाउंट को हैक कर बिटक्वाइन मांग की मांग की है. संदेशों से स्पष्ट है कि ऐसा क्रिप्टोकरंसी स्कैम के उद्देश्य से ऐसा किया गया. हालांकि हैकर्स ने थोड़ी देर बाद इन मैसेजेस को डिलीट कर दिया. हैकर्स ने मैसेज में एक लिंक भी डाला, जिस पर बिट कॉइन का लेन देने किया जा सकता है. पोस्ट में लिखा गया, ' हमको आप 5000 बिटकॉइन देने वाले हैं.' इस जानकारी के बाद वेबसाइट के डोमेन को भी कैंसल कर दिया गया.

माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से किए गए पोस्ट में लिखा गया, 'हर कोई मुझसे वापस देने को कह रहा है. अब समय आ गया है. आप जितने भी बिटकॉइन मुझे भेजेंगे, उन्हें डबल करके लौटाया जाएगा. यह केवल 30 मिनट के लिए है. आप एक हजार डॉलर भेजिए, मैं आपको दो हजार डॉलर वापस लौटाऊंगा.'

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर आज मिल सकती है अच्छी खबर, बड़ी घोषणा की उम्मीद

एपल के टि्वटर हैंडल पर लिखा गया, 'अपने लोगों को हम कुछ देना चाहते हैं, उम्मीद है कि आप हमें सपॉर्ट करेंगे. आप हमको जितने भी बिटकॉइन भेजेंगे, उनको डबल करके लौटाया जाएगा.'

कुछ देर के बाद इस तरह के ट्वीट कई कंपनियों के हैंडल से भी होने लगे. हालांकि पोस्ट किए जाने के चंद मिनट के अंदर ही ये ट्वीट डिलीट भी कर दिए गए. लेकिन अभी तक इन जानी-मानी हस्तियों के ट्विटर अकाउंटर को निशाना बनाने वाले हैकर्स के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है. इस घटना पर ट्विटर का कहना है कि हमें कई एकाउंट्स के हाईजैक होने की जानकारी मिली है, फिलहाल इसकी जांच चल रही है. मगर सवाल यह है कि आखिर किस कमी की वजह से इतने बड़ी हस्तियों के भी ट्विटर अकाउंट हैक हो गए?