logo-image

Libya Flood: विनाशकारी बाढ़ ने लीबिया में मचाई तबाही, 5300 लोगों की मौत, 10 हजार लापता

Libya Flood: लीबिया का पूर्वी हिस्सा इनदिनो विनाशकारी बाढ़ का कहर झेल रहा है. इस बाढ़ में पूर्वी शहर डेरना बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. शहर का एक बड़ा हिस्सा समंदर में समा गया है और 5300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Updated on: 13 Sep 2023, 12:10 PM

highlights

  • लीबिया में विनाशकारी बाढ़ ने मचाई तबाही
  • 5300 से ज्यादा लोगों के मरने की आशंका
  • 10 हजार से ज्यादा लोग लापता, बचाव अभियान जारी

New Delhi:

Libya Flood: लीबिया के पूर्वी शहर डेरना में आई विनाशकारी बाढ़ ने तबाही मचा दी है. बताया जा रहा है कि इस बाढ़ में अब तक 5300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 10 हजार से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं. आपातकालीन सेवाओं में लगे कर्मचारियों ने मंगलवार को ही डेरना शहर के मलबे से 1500 से ज्यादा शवों को बाहर निकाला है. भूमध्यसागरीय तूफान डेनियल के चलते डेरना शहर में दो बांध और चार पुल टूट गए हैं. जिससे शहर का ज्यादातर हिस्सा समंदर में समा गया है. इस बाढ़ के बाद बचाव दल सुनामी जैसे हालातों से जूझकर शवों को बाहर निकालने में लगे हुए हैं. रेड क्रिसेंट के मुताबिक, लगभग 10,000 लोगों के लापता होने की खबर है. इसके साथ ही उन्होंने मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होने की आशंका जताई है.

ये भी पढ़ें: I.N.D.I.A गठबंधन समन्वय समिति की पहली बैठक आज, सीट शेयरिंग समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

कई देश कर रहे लीबिया की मदद

लीबिया में आई विनाशकारी बाढ़ ने जमकर तबाही मचाई है. जिससे लीबिया कई सालों में उबर पाएगा. एक दशक से अधिक समय से अराजकता झेल रहे और टूट चुके देश में बाढ़ आना उसके लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है. ऐसे में कई देश लीबिया की मदद के लिए आगे हैं. बाढ़ की मार से जूझ रहे लीबिया की मदद के लिए अमेरिका, जर्मनी, ईरान, इटली, कतर और तुर्की आगे आए हैं. रविवार रात को आई इस बाढ़ में कारें कागज की कश्ती की तरह बहती दिखीं. 89 हजार आबादी वाले इस शहर की सड़के मलबे में बदल गई है. 

ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: राजौरी मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, एक जवान भी शहीद

अकेले डेरना शहर में 5300 से ज्यादा मौतें

सोशल मीडिया में सामने आ रहे फोटेज में एक अस्पताल के बाहर दर्जनों शव कंबल से ढके दिखाई दिए. एक अन्य तस्वीर में शवों से भरी एक सामूहिक कब्र दिखाई दी. पूर्वी लीबिया के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, 1,500 से अधिक शव निकाले गए हैं जिनमें से आधे शवों को को मंगलवार शाम तक दफना दिया गया. वहीं अधिकारियों ने मरने वालों की संख्या कम से कम 5000 बताई है. सरकारी समाचार एजेंसी ने पूर्वी लीबिया के आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अबू-लामोशा के हवाले से कहा कि अकेले डेरना शहर में 5,300 से अधिक लोग मारे गए हैं.

ये भी पढ़ें: Ram Janmabhoomi: अयोध्या में राम जन्मभूमि खुदाई ने सबको चौंकाया, जानें अब तक क्या-क्या मिला

इससे पहले डेरना के एम्बुलेंस प्राधिकरण ने मंगलवार को बताया था कि 2,300 लोगों की मौत हुई है. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज़ के लीबिया में दूत टैमर रमज़ान ने कहा, मरने वालों की संख्या अधिक होने की संभावना है. उन्होंने ट्यूनीशिया से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र की ब्रीफिंग में कहा कि कम से कम 10,000 लोग अभी भी लापता हैं. उसके बाद उन्होंने कहा कि 40,000 से ज्यादा लोग विस्थापित किए गए हैं.