logo-image
लोकसभा चुनाव

Ram Janmabhoomi: अयोध्या में राम जन्मभूमि की खुदाई ने सबको चौंकाया, जानें अब तक क्या-क्या मिला

Ram Mandir Update: अयोध्या स्थित राम मंदिर निर्माण के दौरान हुई खुदाई में मिले कई अद्भुत अवशेष, दर्जन भर मूर्तियों के साथ-साथ देवी-देवताओं की कलाकृतियां भी शामिल.

Updated on: 13 Sep 2023, 02:49 PM

highlights

  • राम मंदिर निर्माण के दौरान हो रही खुदाई में मिले कई अद्भुत अवशेष
  • मंदिर और मूर्तियों के अवशेष के साथ-साथ स्तंभ और कलाकृतियां भी मिलीं
  • जनवरी 2024 से किए जा सकेंगे राम लला के दर्शन

New Delhi:

Ram Janmabhoomi: उत्तर प्रदेश स्थित अयोध्या (Ayodhya) एक बार फिर चर्चा का केंद्र बना हुआ है. वजह है यहां राम जन्मभूमि में हुई खुदाई के दौरान मिले प्राचीन वस्तुएं. दरअसल राम जन्मभूमि में राम मंदिर का निर्माण काम तेजी से चल रहा है. ये अपने अंतिम पड़ाव की ओर है. इस बीच खुदाई के दौरान यहां से कई चौंकाने वाली प्राचीन वस्तुएं मिली हैं. ये जानकारी राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए साझा की हैं. उन्होंने बताया कि खुदाई के दौरान पुराने मंदिरों के अवशेष मिले हैं. इसके साथ ही कुछ मूर्तियां और अन्य चीजें भी मिली हैं. 

चंपत राय की ओर से समय-समय पर राम मंदिर से जुड़ी तस्वीरें लोगों के लिए साझा की जाती हैं. एक बार फिर उन्होंने कुछ तस्वीरों के जरिए राम जन्मभूमि के महत्व को करीब से समझाया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक तस्वीर शेयर की. इस तस्वीर में उन्होंने बताया कि खुदाई के दौरान हमें कई चौंकाने वाली चीजें मिली हैं. खुदाई में मिले अवशेषों को यहां एकत्र कर के रखा है. 

यह भी पढ़ें - Kushagrahani Amavasya 2023: कल या परसों कब है कुशग्रहणी अमावस्या, जानें

पहली बार खुदाई में मिली वस्तुएं सामने आईं
बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब राम मंदिर निर्माण के दौरान खुदाई में मिली वस्तुओं को सार्वजनिक तौर पर उजागर किया गया है. अब तक सिर्फ इनके बारे में बातें की जाती रही हैं. लेकिन अब इन वस्तुओं की तस्वीर भी आम लोगों के साथ साझा की गई हैं. 

राम जन्मभूमि की खुदाई में क्या-क्या मिला?
राम जन्मभूमिक में खुदाई के दौरान जो चीजें सामने आई हैं उनमें एक दर्जन से ज्यादा प्राचीन मूर्तियां शामिल हैं. इसके अलावा स्तंभ, शिलाएं और देवी-देवताओं की कलाकृतियां भी देखते ही बनती हैं. चंपत राय ने जो तस्वीर साझा की है उसमें देखा जा सकता है कि मंदिर में लगने वाले स्तंभ भी नजर आ रहे हैं. 

क्या होगा इन अवशेषों का?
राम मंदिर निर्माण के दौरान हो रही खुदाई में जो भी चीजें और वस्तुएं या अवशेष मिले हैं उन्हें रामलला के भव्य मंदिर में रखा जाएगा. यही नहीं इन अवशेषों को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा. यानी इन्हें ऐसे स्थान पर रखा जाएगा जहां मंदिर में आने वाले भक्त या श्रद्धालु इसके दर्शन आसानी से कर सकें. 

आपको बता दें कि राम मंदिर निर्माण के दौरान राम जन्मभूमि में करीब 50 फीट तक की खुदाई की गई. मंदिर परिसर में ही खुदाई के दौरान कई अवशेष सामने आ चुके हैं. खास बात यह है कि ये सभी अवशेष हिंदू पक्ष के दावे को और भी ज्यादा मजबूत करते हैं. एएसआई सर्वे में इन वस्तुओं का जिक्र किया गया है. 

कब होंगे राम लला के दर्शन?
राम लला के दर्शन करने के लिए अब ज्यादा वक्त नहीं है. बताया जा रहा है कि अगले वर्ष यानी 2024 के जनवरी में राम लला के दर्शन किए जा सकेंगे. फिलहाल पहला तल बनकर तैयार हो गया है. मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अगले वर्ष जनवरी के महीने में ही यहां मूर्तियों को स्थापित कर दिया जाएगा और श्रद्धालुओं के लिए दर्शन शुरू किए जाएंगे.