logo-image

Video: पाकिस्तान में गिलगिट-बाल्टिस्‍तान को पांचवां प्रांत बनाए जाने के प्रस्ताव के खिलाफ PoK में प्रदर्शन

गिलगिट-बाल्टिस्तान को पांचवा प्रांत बनाने के पाकिस्तान के प्रस्ताव के खिलाफ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) और गिलगिट में वकीलों ने विरोध प्रदर्शन किया।

Updated on: 21 Mar 2017, 10:11 AM

highlights

  • PoK में पाकिस्तान के खिलाफ वकीलों ने किया प्रदर्शन
  • गिलगिट-बाल्टिस्तान को पांचवा प्रांत बनाने के प्रस्ताव का किया विरोध
  • वकीलों ने लगाए नारे, 'बच्‍चा बच्‍चा कट मरेगा, पर यह सूबा नहीं बनेगा'

नई दिल्ली:

गिलगिट-बाल्टिस्तान को पांचवा प्रांत बनाने के पाकिस्तान के प्रस्ताव पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) और गिलगिट में वकीलों ने पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान वकीलों ने 'बच्‍चा बच्‍चा कट मरेगा, पर यह सूबा नहीं बनेगा' जैसे नारे लगाये।

प्रदर्शनकारियों ने कहा, 'यदि पाकिस्‍तान सरकार अपने फैसले पर आगे बढ़ती है तो यह उसके लिए घातक साबित होगा।' वकीलों का कहना है कि पाक लगातार यहां के लोगों पर जुल्‍म ढहा रहा है। यहां के जंगलों और नदियों पर उसने अवैध रूप से कब्‍जा किया हुआ है। भारत ने भी गिलगिट-बाल्टिस्तान को पांचवां प्रांत बनाए जाने के प्रस्ताव का विरोध किया है।

वकीलों ने कहा, 'चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) के जरिए पाकिस्‍तान ने यहां के संसाधनों का इस्‍तेमाल करने के लिए चीन को अधिकृत किया है। यह सब कुछ एक सोची समझी रणनीति के तहत किया गया है। यह पाकिस्‍तान की एक चाल है।'

दरअसल, विवादित गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र को पाकिस्तान अपना पांचवां प्रांत घोषित करने की योजना बना रहा है। यह इलाका पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से सटा हुआ है।

पिछले दिनों पाकिस्तान के अंतर-प्रांतीय समन्वय मंत्री रियाज हुसैन पीरजादा ने कहा था कि विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज की अगुवाई वाली एक समिति ने गिलगित-बाल्टिस्तान को प्रांत का दर्जा देने का प्रस्ताव रखा है।

46 अरब डॉलर की लागत से बनने वाला चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) गिलगिट-बाल्टिस्तान इलाके से होकर गुजरेगा। इस प्रॉजेक्ट पर भारत आपत्ति जता चुका है।

और पढ़ें: पाकिस्तान ने की मांग, कश्मीर में बन रहे जलविद्युत परियोजनाओं के बारे में जानकारी साझा करे भारत

और पढ़ें: भारत से ज्यादा पाकिस्तान-नेपाल है खुशहाल देश