logo-image

अंगोला में खोजा गया 300 वर्षों में सबसे बड़ा गुलाबी हीरा

अंगोला में खोजा गया 300 वर्षों में सबसे बड़ा गुलाबी हीरा

Updated on: 28 Jul 2022, 11:55 AM

लुआंडा:

अंगोला में 170 कैरेट का एक दुर्लभ गुलाबी हीरा खोजा गया है, जिसका वजन 34 ग्राम है, जिसे पिछले 300 वर्षों में सबसे बड़ा माना जाता है।

अंगोला में खदान के बाद गुलाबी पत्थर को लुलो रोज नाम दिया गया है, जहां यह पाया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसे इस साल के अंत में अंगोलन राज्य के स्वामित्व वाली हीरा व्यापार फर्म सोडियम द्वारा आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय निविदा के माध्यम से बेचा जाएगा।

लूलो खनन परियोजना में अब तक निकाले गए 100 कैरेट से अधिक के कुल 27 हीरों में से यह पांचवां सबसे बड़ा हीरा है।

2016 में, ऑपरेशन से अंगोला में बरामद अब तक का सबसे बड़ा हीरा मिला, 404 कैरेट का सफेद पत्थर जिसे बाद में 4 फरवरी स्टोन नाम दिया गया।

देश के खनिज संसाधन, तेल और गैस मंत्री दीयामंततीनो अजेवेदो ने कहा कि, गुलाबी हीरे की खोज हीरा खनन के लिए विश्व मंच पर अंगोला को एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शित करना जारी रखती है और देश के बढ़ते हीरे में प्रतिबद्धता और निवेश के लिए क्षमता और पुरस्कार प्रदर्शित करती है।

गुलाबी हीरे अत्यंत दुर्लभ हैं लेकिन वही भौतिक गुण जो पत्थरों को दुर्लभ बनाते हैं, उन्हें बहुत सख्त भी बनाते हैं और इनको आकार में लाना आसान नहीं होता है।

भारत में खोजा गया सबसे बड़ा गुलाबी हीरा दरिया-ए-नूर है, जिसके बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि इसे और भी बड़े पत्थर से काट कर निकाला गया था।

किसी भी रंग का अब तक का सबसे बड़ा हीरा कलिनन हीरा है, जो 1905 में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। 3,107 कैरेट वजन, आधा किलोग्राम से अधिक, इसे 105 अलग-अलग पत्थरों में काटा गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.