logo-image

Israel Hamas War: गाजा में 5,850 बच्चों सहित 14,800 से अधिक लोगों की मौत, हमास अधिकारियों का दावा

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच आज से युद्धविराम की घोषणा की गई है. इस युद्धविराम के दौरान हमास बंधक बनाए गए कुछ लोगों को छोड़गा, जिसके बदले इजरायल की जेलों में बंद कुछ फिलिस्तीनियों को रिहा किया जाएगा.

Updated on: 24 Nov 2023, 12:01 PM

highlights

  • इजरायल-हमास के बीच युद्धविराम
  • गाजा में 14 हजार से ज्यादा लोगों की मौत
  • मरने वालों में 5,850 बच्चे भी शामिल

 

New Delhi:

Israel Hamas War: इजरायल और हमास की जंग फिलहाल थम गई है. 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया था और सैकड़ों लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. साथ ही 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया है. उसके बाद इजरायल ने बदली की कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी में जमकर बम बरसाना शुरू कर दिया. जिसमें हजारों नागरिकों की मौत हो गई. ये भी पढ़ें: मौत की सजा पाए नेवी के 8 पूर्व अफसरों को जीवनदान की उम्मीद, भारत की अर्जी को कतर कोर्ट की मंजूरी

गाजा में अब तक 14,854 लोगों की मौत

सीएनएन ने गाजा पट्टी में हमास के अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि 7 अक्टूबर से गाजा में इजरायली हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14,854 हो गई है. इमें 5,850 बच्चे भी शामिल है. सीएनएन ने कहा है कि फिलहाल वर्तमान आंकड़े प्राप्त करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है. रिपोर्ट में कहा गया है कि रामल्ला में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को गाजा पट्टी के स्रोतों से डेटा लेते हुए 12,700 लोगों के हताहत होने की सूचना दी.

संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के एक अधिकारी मार्टिन ग्रिफिथ्स, ने कहा कि उनके द्वारा बताए गए हताहत आंकड़ों पर कायम हैं, उन्होंने कहा कि वे गाजा के डेटा पर भरोसा करते हैं. सीएनएन ने ग्रिफिथ्स के हवाले से कहा कि, "हम इन आंकड़ों को बिना सोचे-समझे सामने नहीं रखते हैं." इस बीच, शुक्रवार से शुरू हुए संघर्ष विराम के लागू होने से कुछ घंटे पहले ही इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा में गोलाबारी की.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Collapse: सिलक्यारा टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन दोबारा शुरू, कभी भी बाहर आ सकते हैं फंसे हुए मजदूर

आज शुरू हुआ युद्धविराम

बता दें कि ये युद्धविराम आज सुबह 7 बजे शुरू हुआ. इस दौरान हमास 13 बंधकों को एक समूह को रिहा करेगा. गौरतलब है कि इज़राइल और हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम का समझौता हुआ है. इस दौरान दोनों ओर से कोई गोलीबारी नहीं की जाएगी. साथ ही बंधकों को भी रिहा करेगा. सीएनएन के अनुसार, कतर ने गुरुवार को फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में शुक्रवार दोपहर को बंधकों को रिहा करने की घोषणा की. कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी के अनुसार, संघर्ष विराम सुबह 7 बजे (स्थानीय समय) शुरू होगा, जबकि 13 महिलाओं और बाल बंदियों को शाम 4 बजे रिहा किया जाएगा. अल-अंसारी के मुताबिक, रिहा किए जाने वाले बंदियों की सूची इजरायली खुफिया सेवा मोसाद को भेज दी गई है.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: राजस्थान का रण ये सीटें करेंगी तय! जानें क्या कहता है ट्रेंड

मोसाद कतर को सौंपेगा फिलिस्तीनी कैदियों की सूची

क़तर के प्रवक्ता ने कहा कि मोसाद कतर को फ़िलिस्तीनी कैदियों की एक सूची सौंपेगा. जिन्हें रिहा किया जाएगा. सीएनएन के अनुसार, अधिकारी ने आगे कहा कि, "जब भी हमारे पास दोनों सूचियों की पुष्टि हो जाती है, तभी हम लोगों को बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू करेंगे." रिपोर्ट के अनुसार, अंतिम रेड क्रॉस परीक्षाओं के लिए कैदियों को हाइफ़ा के दक्षिण-पूर्व में स्थित दो जेलों, डेमन और मेगिद्दो से, कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रामल्लाह के दक्षिण में ओफ़र जेल में स्थानांतरित किया जाएगा.