logo-image
लोकसभा चुनाव

Uttarkashi Tunnel Collapse: सिलक्यारा टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन दोबारा शुरू, कभी भी बाहर आ सकते हैं फंसे हुए मजदूर

Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन का आज 13वां दिन है. सुरंग में फंसे 41 मजदूरों में से अभी तक किसी को भी बाहर नहीं निकाला जा सका है. रेस्क्यू ऑपरेशन एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है.

Updated on: 24 Nov 2023, 11:18 AM

highlights

  • सिलक्यारा टनल में रोकी गई ड्रिलिंग
  • ऑगर मशीन में फिर आई खराबी
  • अब तक 46 मीटर से ज्यादा हुई ड्रिलिंग

 

New Delhi:

Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिलक्यारा टनल में भूस्खलन के बाद मजदूरों को फंसे हुए आज 13वां दिन है. मजदूरों को बाहर निकालने के लिए दिन रात रेस्क्यू ऑरेशन चलाया जा रहा है. इसी बीच जानकारी मिली है टनल में एक बार फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन शूरू हो गया है. दरअसल, देर रात ऑगर मशीन तकनीकी खराबी आ गई थी. इसके बाद सुरंग में ड्रिलिंग का काम रोकना पड़ा था. जैसे ही मशीन की खराबी को ठीक किया गया वैसे ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया. बताया जा रहा है कि सुरंग में फंसे मजदूर कभी भी बाहर आ सकता हैं. क्योंकि ऑगर मशीन से टनल के अंदर अब तक 46.8 मीटर तक ड्रिल किया जा चुका है. अभी कुछ मीटर ही और ड्रिलिंग की जानी है. उसके बाद मजदूरों को बाहर निकाल लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: गाजा में सीजफायर को लेकर इजरायल क्यों कर रहा देरी? नेतन्याहू ने बताया आगे का प्लान 

रेस्क्यू ऑरेशन में आज मिल सकती है कामयाबी

सिलक्यारा सुरंग में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में आज कामयाबी मिल सकती है. गुरुवार को ड्रिलिंग के दौरान आई बाधा को दूर कर फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया था, लेकिन गुरुवार-शुक्रवार की रात को ऑगर मशीन में फिर से तकनीकी खराबी आ गई. इसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन को रोकना पड़ा लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि जैसे ही मशीन की तकनीकी खराबी को ठीक कर लिया जाएगा, वैसे ही फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन को चालू कर दिया जाएगा.

आज दोपहर तक मजदूरों को बचाने के लिए चलाए जा रहे अभियान में बड़ी कामयाबी मिलने की उम्मीद है. बता दें कि बुधवार रात को मलबे में ड्रिलिंग के दौरान लोहे की सरिया आ गई थी. जिसके चलते रेस्क्यू ऑरेशन को कई घंटों के लिए रोकना पड़ा.

ये भी पढ़ें: Bullet Train को लेकर रेल मंत्री का बड़ा अपडेट, Video में​ दिखाया कितना हुआ है काम

सुरंग में 10 मीटर की ड्रिलिंग बाकी

जानकारी के मुताबिक, सिलक्यारा सुरंग में अब तक 46.8 मीटर तक ड्रिलिंग की जा चुकी है. जिसमें अब तक 48 मीटर पाइप को ड्रिल किया जा चुका है. अभी भी 10 मीटर और ड्रिलिंग की जानी है. मशीन में आई खराबी के चलते ड्रिलिंग के कार्य को रोक दिया गया है. लेकिन मशीन के ठीक होने का बाद आज दोपहर तक ड्रिलिंग का काम फिर से शुरू हो जाएगा. 

हाई टेक्निक ड्रोन का इस्तेमाल

टनल में चल रहे बचाव अभियान में हाई टेक्निक ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. इस ड्रोन तकनीक के बारे में स्क्वाड्रन इंफ्रा माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीईओ सिरिएक जोसेफ ने कहा कि, "यह (ड्रोन) नई टेक्निक वाला है, जो सुरंग के अंदर और बाकी दुर्गम जगहों पर भी जाने में सक्षम है. इस ड्रोन के जरिए लाइव स्ट्रीम भी किया जा सकता है." उन्होंने कहा कि इसकी मदद से हम पल-पल की नजर बनाए हुए हैं, अगर हल्की हलचल भी हो जाती है तो हमें पता चल जाता है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: लक्ष्मी की कृपा से आज इन 4 राशियों को होगा धनलाभ, जानें आज का राशिफल

बोतलों में भरकर पहुंचाया जा रहा मजदूरों को खाना

उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल में फंसे मजदूरों तक बोतलों में भरकर खाना पहुंचाया जा रहा है. गुरुवार को सुरंग में फंसे मजदूरों को दूध और खिचड़ी भेजी गई. बोतलों में भरे दूध और खिचड़ी को पाइप के जरिए मजदूरों तक पहुंचाया जा रहा है. इसके अलावा सूखे मेवे और चना भी मजदूरों को भेजे जा रहे हैं.