logo-image

Israel Hamas War: इजरायल का गाजा पर बड़ा हमला, 24 घंटे में 400 स्थानों पर बमबारी, 700 से ज्यादा की मौत

Israel Hamas War: इजरायल और गाजा के बीच चल रही जंग में कई हजार लोगों की जान जा चुकी है, लेकिन युद्ध का अंत नजर नहीं आ रही. इसी बीच मंगलवार को इजरायल ने गाजा पट्टी में बड़े हमले को अंजाम दिया. जिसमें गाजा में 400 स्थानों पर बमबारी की गई. इस हमले में 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

Updated on: 25 Oct 2023, 08:31 AM

highlights

  • इजरायल का गाजा पर बड़ा हमला
  • 24 घंटे में बरसाए 400 स्थानों पर बम
  • 704 लोगों की गई जान

New Delhi:

Hamas Israel War: इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इस युद्ध में अब तक 6000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच इजरायल ने हमास के आतंकियों को खत्म करने के लिए ऑपरेशन तेज कर दिए हैं. बीते 24 घंटों में इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में 400 स्थानों पर बमबारी की गई है. जिसमें 700 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है. इस हमले में हमास के तीन डिप्टी कमांडरों के भी मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि इजरायल की ओर से की गई बमबारी में पिछले 24 घंटों में 704 लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें: जंग के बीच फिलिस्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल-मलिक UN में गरजे, बोले- भाषण देंगे....

इस हमले में मस्जिदों में बनाए गए हमास के कई कमांड सेंटरों को भी नेस्तनाबूद कर दिया गया है. इन हमलों में एक सुरंग भी नष्ट कर दी गई है. बताया जा रहा है कि इसी सुरंग के जरिए आतंकी समुद्री रास्ते से इजरायल में घुसपैठ को अंजाम देते थे. बता दें कि 7 अक्टूबर को तड़के गाजा पट्टी की ओर से हमास के आतंकियों ने इजरायल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट गिराए थे. जिसमें सैकड़ों इजरायली नागरिकों की मौत हुई थी. उसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई शुरू की जो अभी तक जारी.

गाजा में 5700 से ज्यादा लोगों की मौत

इस बीच गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आए एक बयान में कहा गया है कि इजरायल के हवाई हमलों में अब तक 5791 फिलिस्तीनी नागरिकों की जान गई है. इनमें से 704 मौतें सिर्फ बीते 24 घंटों के अंदर की गई बमबारी में हुई है. मंत्रालय के मुताबिक, इजरायली हमलों में मरने वालों में 2,360 बच्चे और 1,100 से ज्यादा महिलाएं भी शामिल हैं. इस बीच अधिकारियों ने कहा कि इजरायल की ओर से एक दिन में की गई बमबारी में 15 घर जमींदोज हुए हैं.

ये भी पढ़ें: देशभर में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ रावण दहन का कार्यक्रम, सामने आईं तस्वीरें

वहीं खान यूनिस में एक पेट्रोल पंप पर की गई बमबारी में एक ही परिवार के कई कुछ सदस्यों समेत कई लोगों की मौत हुई है. जबकि कई लोग घायल भी हुए हैं. बताया जा रहा है कि मारे गए लोग पूर्वी गाजा पट्टी से भागकर पेट्रोल स्टेशन पर रुके हुए थे. स्थानीय लोगों का कहना है कि मंगलवार को गाजा पट्टी में इजरायल की ओर से की गई बमबारी में कई रिहायशी इमारतें तबाह हो गई हैं और मलबे के नीचे कई परिवार दब गए हैं.

'हमास को खत्म करके ही बंद होगा अभियान'

इसी के साथ इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को एक बार फिर दोहराया कि वह हमास को पूरी तरह से खत्म करने के बाद ही अभियान को बंद करेंगे. इजरायली चीफ ऑफ लेफ्टिनेंट जनरल हजी हलेवी ने कहा कि हम गाजा में जमीनी हमले के लिए तैयार हैं. वहीं इजरायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि, सेना को अगले चरण की कार्रवाई के लिए सरकार से निर्देशों का इंतजार है. उन्होंने इस लड़ाई के लंबे चलने की आशंका जताई.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मां लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी इन 5 राशियों पर अपना आशीर्वाद, जानें अपना का राशिफल

संघर्ष विराम नहीं करेगा इजरायल, गाजा की अपील खारिज

उधर इजरायल ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र की उच्च स्तरीय बैठक में गाजा में संघर्ष विराम को लेकर किए गए यूएन प्रमुख, फिलिस्तीनी और कई देशों के आह्वान को खारिज कर दिया. इजरायल ने कहा कि वह हमास को पूरी तरह खत्म करके ही दम लेगा. इजरायल ने कहा कि गाजा में संघर्ष पूरी आजाद दुनिया का युद्ध है. इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने भी गाजा पर जारी कार्रवाई को रोकने से इनकार कर दिया. उन्होंने पूछा कि शिशुओं की हत्या, महिलाओं के साथ दुष्कर्म, उन्हें जलाने और एक बच्चे का सिर काटने के लिए क्या जवाबी कार्रवाई हो सकती है.