News Nation Logo
Banner

यूएई से होकर सऊदी, कुवैत की यात्रा न करें भारतीय, जानें वजह

दूतावास ने उन भारतीय नागरिकों को भी सलाह दी है जो पहले से ही संयुक्त अरब अमीरात में हैं और वहां से सऊदी अरब या कुवैत जाने वाले हैं. इन यात्रियों को घर वापस लौटने और बाद में प्रतिबंधों में ढील दिए जाने पर ही यात्रा करने के लिए कहा गया है.

By : Shailendra Kumar | Updated on: 09 Feb 2021, 03:39:10 PM
Over 50 Indians stranded at Dubai airport Attachments area

यूएई से होकर सऊदी, कुवैत की यात्रा न करें भारतीय (Photo Credit: IANS)

highlights

  • दिसंबर 2020 से ही कम से कम 600 भारतीय यूएई में फंसे हुए हैं.
  • भारतीयों को यूएई से होकर सऊदी अरब और कुवैत की यात्रा न करने की सलाह
  • सोमवार को दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की

अबू धाबी:

अबू धाबी में भारत के दूतावास ने भारतीयों को संयुक्त अरब अमीरात से होकर सऊदी अरब और कुवैत की यात्रा न करने की सलाह दी है. ऐसा इन दोनों देशो में यूएई से आने वाले यात्रियों को लेकर लगाए गए कोविड प्रतिबधों के कारण किया गया है. सोमवार को दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की. इसमें कहा कि भारत से बाहर की यात्रा पर निकलने से पहले अपने गंतव्य देश में कोविड संबंधी नए यात्रा दिशा-निर्देशों के बारे में जान लें. साथ ही नागरिकों को आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा और खाने की चीजें साथ रखने का सुझाव भी दिया गया है.

यह भी पढ़ें : सिर्फ 3 महीने में ही मंगल ग्रह तक पहुंच जाएंगे इंसान, NASA ने बनाई ये योजना

दूतावास ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी
दूतावास ने उन भारतीय नागरिकों को भी सलाह दी है जो पहले से ही संयुक्त अरब अमीरात में हैं और वहां से सऊदी अरब या कुवैत जाने वाले हैं. इन यात्रियों को घर वापस लौटने और बाद में प्रतिबंधों में ढील दिए जाने पर ही यात्रा करने के लिए कहा गया है. यह एडवाइजरी तब जारी की गई है जब भारतीय दूतावास को सऊदी अरब और कुवैत जाने वाले कई भारतीयों के यूएई में फंसे होने की जानकारी मिली थी.

यह भी पढ़ें : पूर्णिया भागने की फिराक में था दीप सिद्धू, कैलिफोर्निया से अपलोड कराता था वीडियो

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रोटोकॉल में बदलाव
दूतावास के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि दिसंबर 2020 से ही कम से कम 600 भारतीय यूएई में फंसे हुए हैं. वे सऊदी अरब या कुवैत की यात्रा करना चाहते थे. अधिकारी ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रोटोकॉल में तेजी से बदलाव होने के चलते मिशन सऊदी अरब और कुवैत जाने के लिए यूएई का उपयोग न करने की सलाह देता है. ताकि वे यूएई में न फंसे."

इससे पहले इन यात्रियों को मिशन ने केरल मुस्लिम कल्चरल सेंटर (केएमसीसी) और अन्य सामाजिक संगठनों की मदद से यात्रा के लिए विशेष व्यवस्था कराई थी. लेकिन अब अधिकारियों ने पुष्टि की है कि ऐसी सुविधाएं फिर से उपलब्ध नहीं कराईं जाएंगी. दरअसल, बताया जा रहा है कि दिसंबर 2020 से ही कम से कम 600 भारतीय संयुक्त अरब अमीरात में फंसे हुए हैं.

First Published : 09 Feb 2021, 03:35:09 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.