logo-image

चीन के सैनिकों की जमकर हुई पिटाई, तवांग से जोड़कर देखा जा रहा ये वीडियो

भारत और चीन के सैनिकों की तवांग में भिड़ंत इन दिनों सुर्खियों में है. नौ दिसंबर को हुई इस घटना के बाद से संसद में भी बहस जारी है. पूरा विपक्ष सरकार पर हमलावर है. मंगलवार को संसद में इस मामले को लेकर काफी हंगामा हुआ.

Updated on: 14 Dec 2022, 09:50 PM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के सैनिकों की तवांग में भिड़ंत इन दिनों सुर्खियों में है. नौ दिसंबर को हुई इस घटना के बाद से संसद में भी बहस जारी है. पूरा विपक्ष सरकार पर हमलावर है. मंगलवार को संसद में इस मामले को लेकर काफी हंगामा हुआ. विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार ने देश से इस बात को छिपाने की कोशिश की है. दरअसल 12 दिसंबर को भारतीय सेना की ओर इस हमले को लेकर अधिकारिक बयान सामने आया. इसको लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद के दोनों सदनों में मामले की पूरी जानकारी दी. इस बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो तवांग का है.

 

वीडियो को देखा जा सकता है कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच भिड़ंत हो रही है. वीडियो में भारतीय सैनिक चीन के सैनिकों को मारपीटकर पीछे धकेल रहे हैं. उन पर डंडों से वार कर रहे हैं. इस वीडियो में चीनी सैनिकों पर भारतीय सैनिक हावी हो रहे हैं. इसे देखकर भारतीय सेना के शौर्य और बहादुरी का अंदाजा लगाया जा सकता है. वीडियो में देखा जा सकता है कि भारतीय सैनिक संख्याबल में बहुत कम हैं. इसके बावजूद चीनी सैनिकों पर भारतीय सैनिक हा​वी होते दिख रहे हैं. उनकी जमकर​ पिटाई करते दिख रहे हैं. इसके बाद चीनी सैनिकों को पीछे हटना पड़ा. 

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर लोग साझा करके इसे नौ दिसंबर का बता रहे हैं. इस वीडियो को लेकर किसी तरह का अधिकारिक बयान अभी तक सामने नहीं आया है. इस वीडियो की सच्चाई की जब हमने पड़ताल की तो बात सामने आई कि यह वीडियो तवांग का नहीं है, बल्कि यह वीडियो 2020 से इंटनेट पर उपलब्ध है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह वीडियो सिक्किम का है. तब भारत-चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए थे. उस समय दोनों सेनाओं के बीच झड़प हुई थी.