logo-image

भारत-चीन के बीच हैं 'मुश्किल हालात', ट्रंप ने कहा करेंगे मदद का प्रयास

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शनिवार को कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को कम करने की खातिर अमेरिका दोनों देशों से बात कर रहा है.

Updated on: 21 Jun 2020, 10:41 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शनिवार को कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को कम करने की खातिर अमेरिका दोनों देशों से बात कर रहा है. ओकलाहोमा में कोविड-19 (COVID-19) संकट के बीच अपनी पहली चुनावी रैली को संबोधित करने जाने के लिए मरीन वन पर सवार होने से पहले ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, 'यह बहुत ही मुश्किल हालात हैं. हम भारत से बात कर रहे हैं. हम चीन से भी बात कर रहे हैं. वहां उनके बीच बड़ी समस्या है.'

यह भी पढ़ेंः श्रीनगर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 1 आतंकी ढेर, 14 दिनों में मारे गए 25 आतंकी

भारत के पक्ष में है अमेरिका
भारत और चीन के बीच बने हालात को लेकर ट्रंप से उनके आकलन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'वहां उनके बीच टकराव है. देखते हैं क्या होता है. हम उनकी मदद करने का प्रयास करेंगे.' बीते कुछ दिन से पूरा ट्रंप प्रशासन पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में चीन की सेना की अवैध घुसपैठ के मामले में भारत के पक्ष में खड़ा नजर आया है.

यह भी पढ़ेंः Solar Eclipse 2020 LIVE: साल का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण शुरू, यहां पढ़े सारी जानकारी

लद्दाख हालात पर नजर रखे है ट्रंप प्रशासन
इस हफ्ते की शुरुआत में लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना की घुसपैठ के बाद दोनों ओर के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे. अमेरिकी खुफिया सूत्रों के मुताबिक इस झड़प के दौरान भारतीय जवानों ने चीन के 35 से अधिक सैनिकों को मार दिया. अमेरिका ने चीन पर भारत समेत अन्य पड़ोसियों के साथ सीमा पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया है. उसका कहना है कि चीन वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लड़ रहे इन देशों के वर्तमान हालात का फायदा उठाना चाहता है.