News Nation Logo

भगोड़ा मेहुल चोकसी अगर फिर भागा है, तो रद्द होगी एंटीगुआ की नागरिकता

एंटीगुआ (Antigua) के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा है कि अगर ऐसा हुआ है तो चोकसी की नागरिकता को रद्द कर दिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 26 May 2021, 07:52:52 AM
Mehul Choksi

भगोड़े मेहुल चोकसी की तलाश में जुटी जांच एजेंसियां. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ की नागरिकता हासिल की
  • भांजा नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है
  • फरार होने की बात पर एंटीगुआ की पीएम का सख्त रुख

बारबाडोस:

भारत प्रत्यर्पण से बचने के लिए भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) एंटीगुआ से भी भाग चुका है. बताया जा रहा है कि वह क्यूबा चला गया है. हालांकि इसकी फिलहाल पुष्टि नहीं हुई है. ऐसे में स्थानीय रॉयल पुलिस फोर्स उसकी तलाश में जुटी है. हालांकि मेहुल ने एंटीगुआ से भाग कर अपनी मुसीबतें और बढ़ा ली हैं. इस घटनाक्रम पर एंटीगुआ (Antigua) के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा है कि अगर ऐसा हुआ है तो चोकसी की नागरिकता को रद्द कर दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि चोकसी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में वांछित है.

भारतीय जांच एजेंसियां सक्रिय
मेहुल चोकसी की कार वहां के एक चर्चित रेस्त्रां के बाहर लावारिस हालत में खड़ी मिली थी. इसके बाद उसके वकील ने बयान जारी कर चोकसी के गायब होने की बात कही थी. इस पर भारत की जांच एजेंसी सीबीआई और ईडी सक्रिय हो गई हैं. इस कड़ी में एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने यह भी कहा है कि उनके पास आज की तारीख तक इस बात की विश्वसनीय सूचना नहीं है कि चोकसी देश छोड़कर चला गया है और इस बात की पूरी संभावना है कि चोकसी एंटीगुआ एवं बारबुडा में ही था. 

यह भी पढ़ेंः सीबीआई के नए निदेशक बने सुबोध कुमार जायसवाल, दो साल रहेंगे

एंटीगुआ के प्रधानमंत्री का संसद में बयान
बताते हैं कि एंटीगुआ एवं बारबुडा की संसद को दिए बयान में ब्राउन ने कहा कि अधिकारी चोकसी का पता लगाने के प्रयास में भारत सरकार, पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन के साथ सहयोग कर रहे थे. प्रधानमंत्री ने कहा कि चोकसी के घर के किसी शख्स ने उसके लापता होने के संकेत दिए, जिसके बाद से देश की पुलिस ने इस बाबत बयान जारी किया. इस बयान को इंटरपोल के साथ साझा किया जाएगा. इससे पहले, एंटीगुआ पुलिस ने एक बयान में बताया कि चोकसी को रविवार को आखिरी बार उसकी कार में देखा गया था. कार तो पुलिस ने बरामद कर ली है लेकिन चोकसी का कुछ पता नहीं चल पाया है. चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने उनके मुवक्किल के लापता होने की खबरों की पुष्टि की है.

यह भी पढ़ेंः Yaas Cyclone Live Updates : यास चक्रवात का कहर शुरू

रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी
अग्रवाल ने कहा कि एंटीगुआ पुलिस ने उनकी तलाश शुरू कर दी है. परिवार उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित है. हम सभी खबरों पर नजर बनाए हुए हैं. इंटरपोल ने भी सीबीआई के अनुरोध पर उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. एंटीगुआ पुलिस ने उसकी तस्वीर के साथ एक बयान जारी किया है ताकि लोगों से उसके संबंध में जानकारी हासिल की जा सके. बयान में कहा गया है, 'पुलिस जॉली हार्बर के निवासी 62 वर्षीय मेहुल चोकसी के लापता होने के मामले की जांच कर रही है. चोकसी के लापता होने की शिकायत जॉनसन प्वाइंट पुलिस थाने में दर्ज कराई गई है. वह रविवार 23 मई 2021 से लापता है.' 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 May 2021, 07:50:25 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.