logo-image

Hamas Israel War: WHO ने बताया- गाजा में हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत

Hamas Israel War: हमास और इजराइल के बीच इस युद्ध की शुरुआत तब हो गई जब 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजराइल में घुसकर कत्लेआम मचा दिया और कई इजराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था.

Updated on: 11 Nov 2023, 03:11 PM

New Delhi:

Hamas Israel War: फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास और इजराइल के बीच जारी युद्ध में आज एक महीने से ज्यादा का समय हो गया है. बावजूद इसके यह लड़ाई लंबी खिंचती जा रही है. इजराइली सेना गाजा पट्टी में लगातार बमवर्षा कर रही है और हमास के ठिकानों को चुन-चुन कर निशाना बना रही है. गाजा पट्टी में चारों तरफ खंडर बनी इमारतें इजराइली सेना द्वारा की गई बमबारी की गवाही दे रही हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने बड़ी जानकारी साझा की है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि गाजा पट्टी में औसतन हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत हो रही है. 

यह खबर भी पढ़ें- Earthquake: 14 घंटे में 800 बार कांपी इस देश की धरती, बड़े ज्वालामुखी विस्फोट की आशंका, इमरजेंसी घोषित

डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी देते हुए बताया कि गाजा में इस वक्त कोई भी और किसी भी हालत में सुरक्षित नहीं है. आपको बता दें कि हमास और इजराइल के बीच इस युद्ध की शुरुआत तब हो गई जब 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजराइल में घुसकर कत्लेआम मचा दिया और कई इजराइली नागरिकों को बंधक बना लिया. इजराइल ने हमास के इस हमले का करारा जवाब दिया और उसके ठिकाने गाजा पट्टी को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया. डब्ल्यूएचओ चीफ टेड्रोस ने आगे कहा कि गाजा के 36 अस्पतालों में आधे इस समय काम नहीं कर रहे हैं और जो काम कर भी रहे हैं उन पर जरूर से ज्यादा भार है. ऐसे में गाजा का हेल्थ सिस्टम पूरी तरह से चरमरा गया है. टेड्रोस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि गाजा में हजारों-हजारों लोग अस्पतालों में शरण लेने के मजबूर हैं.

यह खबर भी पढ़ें- बीमार पत्नी से मिलने के लिए तिहाड़ जेल से घर पहुंचे मनीष सिसोदिया, जानें कितनी देर रहेंगे साथ

हजारों परिवार स्कूलों में भरे हुए हैं, जहां न उनके लिए खाने के इंतजाम हैं और न रहने के. यहां तक कि ऐसी जगहों पर फंसे लोग पीने के पानी को भी तरस रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार गाजा पट्टी में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जिसमें से 70 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं और बच्चे हैं. उन्होंने बताया गाजा में औसत हर दस मिनट में एक बच्चा मर रहा है.