News Nation Logo

BREAKING

जी 20 वित्त मंत्री एक वैश्विक कर सुधार के साथ आगे बढ़ने के लिए सहमत

जी 20 वित्त मंत्री एक वैश्विक कर सुधार के साथ आगे बढ़ने के लिए सहमत

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Jul 2021, 05:35:01 PM
G20 Finance

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रोम: जी 20 के वित्त मंत्री एक वैश्विक कर प्रणाली तैयार करने की योजना पर आगे बढ़ने पर सहमत हो गए हैं, जो बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर न्यूनतम शुल्क लगाएगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वेनिस में दो दिवसीय बैठक के बाद, शनिवार को मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों ने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कर प्रणाली में सुधार के लिए आम इच्छा की पुष्टि की।

अगर इसे लागू किया जाता है, तो यह बहुराष्ट्रीय निगमों के मुनाफे को दुनिया भर में कम-कर वाले स्वर्ग में स्थानांतरित करने पर रोक लगा देगा।

अंतिम विज्ञप्ति में, उन्होंने लिखा है कि उन्होंने पिछले साल की गई प्रगति पर कई वर्षों की बातचीत और निर्माण के बाद एक अधिक स्थिर और निष्पक्ष अंतर्राष्ट्रीय कर वास्तुकला पर एक ऐतिहासिक समझौता हासिल किया।

इटालियन अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्री डेनियल फ्रेंको ने समापन संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमने दो स्तंभों के प्रमुख घटकों का समर्थन किया है: बहुराष्ट्रीय उद्यमों के मुनाफे के आवंटन पर और एक प्रभावी वैश्विक न्यूनतम कॉपोर्रेट कर पर।

फ्रेंको ने कहा, आने वाले वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय कर प्रणाली को स्थिर करने में योगदान करने के लिए समझौता प्रासंगिक होगा, जिसका देश इस साल जी 20 राष्ट्रपति पद पर है।

उन्होंने कहा हालांकि, इसे पूरी तरह से अंतिम रूप देने के लिए अभी और अक्टूबर के बीच अतिरिक्त काम करने की आवश्यकता है।

वार्षिक प्रमुख शिखर सम्मेलन के लिए अक्टूबर में रोम में जी20 राष्ट्राध्यक्षों और सरकार की सभा द्वारा योजना को निश्चित रूप से अनुमोदित करना होगा।

अर्थव्यवस्था पर, जी20 वित्त नेताओं ने कहा कि अप्रैल में उनकी पिछली बैठक के बाद से कई देशों में ²ष्टिकोण में सुधार हुआ है, मुख्य रूप से चल रहे टीकाकरण अभियानों और सहायक नीतियों के रोल-आउट के लिए धन्यवाद।

उन्होंने रेखांकित किया कि वसूली असमान बनी हुई है, और नकारात्मक जोखिमों के संपर्क में है, विशेष रूप से कोविड -19 वायरस के नए रूपों का प्रसार और टीकाकरण के विभिन्न चरणों में।

उन्होंने अंतिम बयान पढ़ा कि हम कोविड -19 के प्रतिकूल परिणामों को संबोधित करने के लिए सभी उपलब्ध नीतिगत साधनों का उपयोग करने के अपने संकल्प की विशेष रूप से महिलाओं, युवाओं और अनौपचारिक और कम-कुशल श्रमिकों जैसे सबसे अधिक प्रभावित पुष्टि करते है ।

हम केंद्रीय बैंक के जनादेश के अनुरूप रहते हुए और वित्तीय स्थिरता और दीर्घकालिक वित्तीय स्थिरता को बनाए रखते हुए, समर्थन उपायों की किसी भी समय से पहले वापसी से बचते हुए, वसूली को जारी रखेंगे।

1999 में बनाया गया, जी20 वित्तीय और आर्थिक मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मुख्य और अनौपचारिक मंच के रूप में कार्य करता है।

इसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

देश अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं।

समूह, दुनिया की लगभग दो-तिहाई आबादी का घर, सकल विश्व उत्पाद का लगभग 86 प्रतिशत और 2020 तक वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Jul 2021, 05:35:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो