News Nation Logo
Banner

फ्रांस ने माली पर हवाई हमले में मारे अलकायदा के 50 आतंकी

फ्रांसीसी वायुसेना के मिराज फाइटर जेट और ड्रोन विमानों ने मध्‍य माली में मिसाइलें दागीं जिससे कम से कम 50 इस्‍लामिक आतंकवादियों की मौत हो गई.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 03 Nov 2020, 02:52:48 PM
French Air Strike

फ्रांस ने हवाई हमले में मार गिराए अल कायदा के आतंकी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

पेरिस/बमाको:

फ्रांस (France) की वायुसेना ने अफ्रीकी देश माली (Mali) में सक्रिय अलकायदा (Al Queda) के आतंकवादियों पर जोरदार हवाई हमला बोला है. फ्रांसीसी वायुसेना के मिराज फाइटर जेट और ड्रोन विमानों ने मध्‍य माली में मिसाइलें दागीं जिससे कम से कम 50 इस्‍लामिक आतंकवादियों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि फ्रांस ने यह हमला बुर्कीन फासो और नाइजर की सीमा के पास शुक्रवार को किया. फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा बड़ी संख्‍या में हथियार भी बरामद किए गए. इस इलाके में माली की सरकार इस्‍लाम‍िक आतंकवादियों का सामना कर रही है. फ्रांसीसी रक्षामंत्री ने कहा कि 30 मोटरसाइकिलें भी हवाई हमले में नष्‍ट हो गई हैं.

यह भी पढ़ेंः वियना में आतंकी हमले के बाद ऑस्ट्रिया ने दिल्ली दूतावास बंद किया

आत्मघाती जैकेट के साथ 4 आतंकी भी पकड़े
फ्रांस की सरकार ने कहा है कि अल कायदा से जुड़े 50 से अधिक आतंकवादी मध्य माली में एक सैन्य ऑपरेशन में मारे गए हैं. फ्रांस ने पिछले सप्ताह इस क्षेत्र में जिहादी विरोधी अभियान की शुरुआत की थी. फ्रांस की सेना के प्रवक्ता कर्नल फ्रेडरिक बार्बरी ने कहा कि चार आतंकियों को पकड़ा गया है. साथ ही एक आत्मघाती जैकेट भी बरामद किया गया है. उन्होंने बताया कि यह संगठन क्षेत्र में सेना के ठिकाने पर हमले की तैयारी में था.

यह भी पढ़ेंः फ्रांस के बाद ऑस्ट्रिया के वियना में आतंकी हमला, 7 मरे दर्जनों जख्मी

बुर्किना फासो और नाइजर सीमा के पास है इलाका
फ्रांस का यह ऑपरेशन उस इलाके में हुआ जो बुर्किना फासो और नाइजर की सीमा के पास है. यहां पर सेना चरमपंथियों के खिलाफ लड़ रही है. पार्ली राजधानी बामाको में हैं और उन्होंने सरकार के मंत्रियों से मुलाकात भी की हैं. उन्होंने बताया कि आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई तब की गई जब ड्रोन ने मोटर साइकिलों के काफिले को देखा और उसके बाद सेना ने हवाई हमले किए.

First Published : 03 Nov 2020, 02:04:12 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.