logo-image

फ्रांस के बाद ऑस्ट्रिया के वियना में आतंकी हमला, 7 मरे दर्जनों जख्मी

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना (Vienna) में हथियारबंद हमलावरों ने कम से कम छह जगहों पर अंधाधुंध फायरिंग की. इसकी चपेट में आकर सात लोगों के मारे जाने की खबर है.

Updated on: 03 Nov 2020, 09:31 AM

वियना:

फ्रांस (France) के बाद अब ऑस्ट्रिया (Austria) भी आतंकवाद की चपेट में आ गया है. ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना (Vienna) में हथियारबंद हमलावरों ने कम से कम छह जगहों पर अंधाधुंध फायरिंग की. इसकी चपेट में आकर सात लोगों के मारे जाने की खबर है. आतंकी हमले (Terror Attack) में दर्जनों लोग जख्मी भी हुए हैं. एक संदिग्ध हमलावर को जवाबी कार्रवाई में मार गिराया गया है. हमलावरों के खिलाफ सुरक्षा बलों का ऑपरेशन जारी है. गौरतलब है कि कोरोना के दूसरे लॉकडाउन (Corona Lockdown) से पहले यह आतंकी हमला हुआ है. 

चांसलर ने अप्रिय आतंकी हमला बताया
ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन कर्ज ने इस घटना को ‘अप्रिय आतंकी हमला’ बताया है. ऑस्ट्रिया के गृह मंत्रालय ने भी इसे आतंकी हमला करार दिया है. पुलिस का कहना है हमलावरों ने अलग-अलग जगहों पर अंधाधुंध फायरिंग की. फायरिंग की चपेट में आकर कई जख्मी हुए हैं, जिनमें एक पुलिसकर्मी भी शामिल है. वियना पुलिस ने ट्वीट करते हुए कहा है कि एक संदिग्ध हमलावर को पुलिस ने मार गिराया है।

यह भी पढ़ेंः अमेरिकी चुनाव में इस हथियारबंद समूह के कारण खूनखराबे की आशंका

6 अलग-अलग जगहों पर फायरिंग
ऑस्ट्रिया के गृह मंत्री ने मीडिया को बताया कि हमलावरों के खिलाफ सुरक्षा बलों का ऑपरेशन अभी जारी है. वियना के मेयर माइकल लुडविग का कहना है कि 15 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से सात की हालत नाजुक है. वियना पुलिस का कहना है कि इस हमले को कई संदिग्ध हथियारबंद हमलावरों ने अंजाम दिया है. पुलिस के मुताबिक छह अलग-अलग जगहों से गोली चलने की जानकारी मिली है. पहला फायर स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 8 बजे हुआ. 

यह भी पढ़ेंः इस्लाम निंदक फेसबुक पोस्ट की अफवाह पर बांग्लादेश में हिंदू परिवारों पर हमला

सेना पर सुरक्षा की जिम्मेदारी
द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक चांसलर कर्ज ने कहा है कि राजधानी में सभी जगहों की सुरक्षा फिलहाल सेना करेगी, ताकि पुलिस एंटी-टेरर ऑपरेशन पर फोकस कर सके. कर्ज ने बताया कि हमलावरों के पास ऑटोमैटिक हथियार थे और उन्हें ‘फ्रोफेशनली’ ट्रेन किया गया था. ये घटना ऑस्ट्रिया में नए लॉकडाउन से कुछ घंटों पहले ही हुई, जब लोग बार और रेस्टोरेंट के बंद होने से पहले इसका मजा ले रहे थे. पूरे यूरोप में कोरोना वायरस के बढ़ते केसों को देखते हुए, ऑस्ट्रियाई सरकार ने भी दोबारा से लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है. ये लॉकडाउन सोमवार (2 नवंबर) से शुरू हो कर पूरे नवंबर तक चलेगा.