logo-image

पाकिस्तान में भूकंप के लगे तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 4.1 रही तीव्रता

Earthquake In Pakistan : पाकिस्तान में रविवार को भूकंप के तेज झटके (Earthquake In Pakistan) महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है.

Updated on: 29 Jan 2023, 02:47 PM

इस्लामाबाद:

Earthquake In Pakistan : पाकिस्तान में रविवार को भूकंप के तेज झटके (Earthquake In Pakistan) महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है. पाकिस्तान मौसम विभाग के मुताबिक, इस्लामाबाद और रावलपिंडी की धरती अचानक से हिली, जिससे लोग अपने अपने घरों से निकलकर खुले आसमान के नीचे आ गए. हालांकि, भूकंप से किसी प्रकार के हताहत होने की कोई खबर नहीं आई है.  

यह भी पढ़ें : ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री पर जानलेवा हमला, ASI पर गोली मारने का आरोप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद और रावलपिंडी में दोपहर करीब 1.24 बजे भूकंप के तेज झटके लगे हैं. इसके अलावा ही पाक के पंजाब प्रांत के कई शहरों में भी भूकंप आया है. भूकंप की वजह से लोगों में दहशत का माहौल है. ताजिकिस्तान में 150 किलोमीटर की गहराई में भूकंप का केंद्र दर्ज किया गया है. 

यह भी पढ़ें : Exclusive: आतंकवाद के साए से निकलकर 3 भाई-बहन बने अफसर, देश प्रेम की भावना ने किया प्रेरित

तुर्की-ईरान सीमा के पास उत्तर-पश्चिम ईरान में शनिवार देर रात भूकंप आया था. 5.9 तीव्रता भूकंप की वजह से कई लोगों की जान चली गई, जबकि 450 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. गौरतलब है कि इससे पहले पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पिछले वर्ष 22 जून को धरती डोली थी. उस समय रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी गई थी. 6.1 तीव्रता का भूकंप बेहद ही विनाशकारी और खतरनाक होता है.