Earthquake: अफगानिस्तान में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी तीव्रता से कांपी पड़ोसी देश की धरती

Earthquake: अफगानिस्तान में गुरुवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इस भूकंप से अभी तक किसे की हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Earthquake in Afghanistan

Earthquake in Afghanistan( Photo Credit : Social Media)

Afghanistan Earthquake: भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान में एक बार फिर से भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. ये भूकंप गुरुवार सुबह करीब 5.44 बजे महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.2 दर्ज की गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के मुताबिक, अफगानिस्तान में गुरुवार सुबह 5.44 बजे 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप का केंद्र अक्षांश 36.36 और देशांतर 71.18 पर 124 किमी की गहराई में पाया गया. इस भूकंप से अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. लेकिन भूकंप के झटके आने के बाद लोग बुरी तरह से सहम गए.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल की आज खत्म होगी ED रिमांड, 2 बजे कोर्ट में पेशी, मिलेगी बेल या कस्टडी?

दो दिन में दूसरी बार आया भूकंप

बता दें कि पड़ोसी देश अफगानिस्तान में आए दिन भूकंप के झटके आते रहते हैं. दो दिन में ये दूसरी बार है जब अफगानिस्तान में भूकंप आया है. इससे पहले मंगलवार को भी अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. ये भूकंप अफगानिस्तान के जुर्म से करीब 30 किमी दूर आया था. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 मापी गई थी. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान के मुताबिक, मंगलवार को अफगानिस्तान में दोपहर 1.32 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. ये भूकंप जमीन के भीतर 196 किमी की गहराई में आया था.

अक्टूबर में भी कांपी भी अफगानिस्तान की धरती

भूकंप के लिहाज से अफगानिस्तान काफी संवेदनशील है. यहां बार-बार भूकंप आते हैं. पिछले साल 7 अक्टूबर को यहां 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था. हेरात इलाके में आए इस भूकंप में कई गांव तबाह हो गए थे. जिसे हाल के कुछ सालों में अफगानिस्तान में आए सबसे खतरनाक भूकंपों में से एक माना गया था. इस भूकंप के कई इमारतें धराशायी हो गई. जिनके मलबे में दबकर 2000 से ज्यादा लोग मारे गए थे. जबकि हजारों लोग घायल और बेघर हो गए थे.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज से शुरू होंगे नामांकन, 26 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • अफगानिस्तान में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • सुबह-सुबह 4.2 की तीव्रता से कांपी धरती
  • मंगलवार को भी आया था अफगानिस्तान में भूकंप
earthquake Afghanistan Earthquake update Afghanistan Earthquake Today Today Afghanistan Earthquake Earthquake in Afghanistan world news in hindi Afghanistan Earthquake
Advertisment