logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज से शुरू होंगे नामांकन, 26 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. इस चरण में यूपी की कुल 8 सीटों समेत 89 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा.

Updated on: 28 Mar 2024, 06:57 AM

highlights

  • लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज से नामांकन
  • चार अप्रैल तक चलते नामांकन प्रक्रिया
  • दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को होगा मतदान

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए नामांकन कल यानी बुधवार को बंद हो गए. आज (28 मार्च 2024) से दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. पहले चरण में जहां 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे तो वहीं दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 89 सीटों के लिए वोटिंग होगी. दूसरे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के लिए भी वोटिंग होगी. इनमें गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और बुलंदशहर सीट शामिल हैं. इसके अलावा 26 अप्रैल को ही बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के एक हिस्से में 13 विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जाएंगे.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की 8वीं लिस्ट, जानें कौन कहां से लड़ रहा चुनाव?

कब तक चलेंगे दूसरे चरण के नामांकन

बता दें कि इस बार भी 2019 के लोकसभा चुनाव की तरह ही सात चरण में मतदान होगा. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान तो वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. जबकि तीसरे चरण के लिए 7 मई को वोट डाले जाएंगे. आज यानी गुरुवार से दूसरे चरण के लिए नामांकन शुरू हो रहे हैं. दूसरे चरण के लिए नामांकन करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है. जबकि 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की स्कूटनी यानी जांच होगी, वहीं जम्मू-कश्मीर में नामांकन पत्रों की जांच 6 अप्रैल को होगी. उसके बाद 8 अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे.

दूसरे चरण में यूपी की इन सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की कुल 8 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इनमें गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मेरठ, बागपत, अमरोहा, अलीगढ़ और मथुरा लोकसभा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे. बता दें कि इन सभी 8 लोकसभा सीटों पर कुल एक करोड़ 67 लाख मतदाता है. जिसमें 90 लाख 11 हजार पुरुष तो 77 लाख 38 हजार महिला मतदाता है. जबकि थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 787 है. इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7797 मतदान केंद्र तथा 17,677 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: SRH vs MI : मुंबई चेज नहीं कर पाई आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर, हैदराबाद ने 31 रन से हराया

ये है लोकसभा चुनाव का पूरा कार्यक्रम

1. पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा. इस चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.
2. दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. इस चरण में 12 राज्यों की कुल 89 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.
3. तीसरा चरण के लिए 7 मई को वोटिंग होगी. इस चरण में 12 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 94 सीटों के लिए मतदान होगा.
4. चौथा चरण 13 मई को है. इस चरण में 10 राज्यों के 96 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले जाएंगे.
5. पांचवें चरण के लिए मतदान 20 मई को होगा. इस चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान होगा.
6. छठवें चरण के लिए 25 मई को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीट पर मतदान होगा.
7. सातवां और आखिरी चरण के लिए मतदान एक जून को होगा. इस चरण में आठ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी. जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: गुरुवार को विष्णु जी इन राशियों का भाग्य करेंगे बलवान, जानें आज का राशिफल