logo-image
लोकसभा चुनाव

Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल की आज खत्म होगी ED रिमांड, 2 बजे कोर्ट में पेशी, मिलेगी बेल या कस्टडी?

Kejriwal Arrest: प्रवर्तन निदेशालय की कस्टडी में चल रहे दिल्ली के सीएम केजरीवाल की रिमांड आज खत्म हो रही है. दोपहर दो बजे उन्हें कोर्ट में पेश किया जाना है.

Updated on: 28 Mar 2024, 07:55 AM

highlights

  • आज खत्म हो रही केजरीवाल की ईडी रिमांड
  • दोपहर दो बजे कोर्ट में पेश किए जाएंगे केजरीवाल
  • 21 मार्च को ईडी ने किया था गिरफ्तार

नई दिल्ली:

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आज प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की रिमांड खत्म हो रही है. इसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा. आज कोर्ट में तय होगा कि केजरीवाल को बेल मिलेगी या फिर से उन्हें कस्टडी में भेजा जाएगा. बता दें कि दिल्‍ली के कथित शराब घोटाला मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में सीएम केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय की टीम 21 मार्च की रात को गिरफ्तार कर लिया था. उसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया.

ट्रायल कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को 28 मार्च तक ED की हिरासत में भेजने का आदेश दिया था. जिसकी अवधि आज खत्म रही है. इसके बाद केजरीवाल को 2 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा. इसलिए केजरीवाल के लिए ये दिन काफी अहम माना जा रहा है. जहां कोर्ट तय करेगा कि केजरीवाल को बेल दे या फिर अभी ईडी की हिरासत में ही रखे.

ये भी पढ़ें: SRH vs MI : मुंबई चेज नहीं कर पाई आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर, हैदराबाद ने 31 रन से हराया 

ईडी ने मांगी थी 10 दिनों की रिमांड

बता दें कि ईडी की टीम में केजरीवाल से लंबी पूछताछ की उसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद उन्‍हें कोर्ट में पेश किया गया. जहां ईडी ने केजरीवाल की 10 दिनों की रिमांड मांगी थी. हालांकि, ट्रायल कोर्ट ने केजरीवाल को 6 दिन के लिए रिमांड में भेजने का आदेश दिया. इसकी अवधि आज समाप्त हो रही है. उसके बाद आज ही दोपहर दो बजे केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया जाएगा. जहां से उन्हें बेल मिलेगी या फिर अभी केजरीवाल को हवालात में ही गुजारनी होगी. ये सब तय हो जाएगा. ईडी एक बार फिर से उन्हें रिमांड पर देने की मांग भी कर सकती है. ऐसे में हर किसी की निगाहें आज कोर्ट के फैसले पर होंगी.

ये भी पढ़ें: Ranbir Kapoor-Neetu Kapoor: रणबीर कपूर और मां नीतू कपूर ने साथ किया डिनर एंजॉय, वीडियो वायरल

केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत

बता दें कि इससे पहले अरविंद केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से राहत नहीं मिली. कल यानी 27 मार्च को दिल्‍ली हाईकोर्ट में अरविंद केजरीवाल की ओर से दाखिल की गई उस याचिका पर सुनवाई हुई जिसमें उन्होंने ED की गिरफ्तारी को अवैध बताते हुए इसे निरस्‍त करने की मांग की थी. हालांकि, उच्च न्यायालय ने उन्हें राहत नहीं दी. ईडी की ओर से कोर्ट में एएसजी एसवी राजू  कोर्ट में पेश हुए जबकि केजरीवाल की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट पहुंचे. सिंघवी ने ईडी की गिरफ्तारी को अवैध बताते हुए अपनी तरफ से पुरजोर दलील दी थी. हालांकि, उनकी दलीलों को खारिज कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज से शुरू होंगे नामांकन, 26 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

मनीष सिसोदिया और संजय सिंह भी जेल में बंद

बता दें कि इस मामले में दिल्‍ली के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया और आम आदमी पार्टी के राज्‍यसभा सदस्‍य संजय सिंह को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है. फिलहाल दोनों जेल में बंद हैं. इनसे पहले मनी लॉन्ड्रिंग के एक अन्‍य मामले में दिल्‍ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्‍येंद्र जैन को भी गिरफ्तार किया गया था और वह भी जेल में हैं.