logo-image

Earthquake in Turkey : तुर्की और सीरिया में भूकंप के झटके, कई इमारतें धराशाही, सैकड़ों लोगों की मौत

Earthquake in Turkey : तुर्की में सोमवार तड़के भूकंप के तेज झटके लगे हैं, जिससे भारी जानमाल के नुकसान की खबर आ रही है. नूर्दगी से 23 किमीटर पूर्व में भूकंप आया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.8 आंकी गई है, लेकिन नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 7.5 थी.

Updated on: 06 Feb 2023, 11:47 AM

नई दिल्ली:

Earthquake in Turkey : तुर्की और सीरिया में सोमवार तड़के भूकंप के तेज झटके लगे हैं, जिससे दोनों देशों में भारी जानमाल के नुकसान की खबर आ रही है. नूर्दगी से 23 किलोमीटर पूर्व में भूकंप आया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.8 आंकी गई है, लेकिन नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 7.5 थी, जोकि काफी खतरनाक होता है. बताया जा रहा है कि तुर्की के दक्षिण में स्थित गाजियानटेप में भूकंप का केंद्र था. तुर्की और सीरिया में आए भूकंप से अबतक सैकड़ों लोगों के मरने की सूचना आ रही है, जबकि कई इमारतें गिर पड़ी हैं. (Earthquake in Turkey)

यह भी पढ़ें : प्रचंड को बहुमत मिलने के 42 दिन में ही गठबन्धन में दरार, मंत्रियों को वापस बुलाने का निर्णय 

यूएसजीएस भूकंप के अनुसार, तुर्की और सीरिया में सुबह करीब 6:47 बजे भूकंप आया. इसके बाद सोशल मीडिया पर भूकंप से तबाही के मंजर के वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं. भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि इससे भारी जान माल का नुकसान पहुंचा है. भूकंप में कई मकानें और बिल्डिगें जमींदोज हो गई हैं. तुर्की और सीरिया में तबाही का मंजर देखकर लोगों को रूह कांप जा रहे हैं.  (Earthquake in Turkey)

यह भी पढ़ें : Siddharth Kiara Wedding:सिद्धार्थ मल्होत्रा की नानी ने दिया आशीर्वाद, वायरल हुआ वीडियो 

सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म में वायरल वीडियो को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि भूकंप आने के बाद तुर्की में अफरातफरी का माहौल है. इमारतें धराशाही होने की वजह से मलबे में कई लोग दब गए हैं. लोगों में दहशत का माहौल हैं और वे इधर-उधर भाग रहे हैं. बताया जा रहा है कि पुलिस और रेक्स्यू की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. हालांकि, भूकंप से कितना नुकसान पहुंचा है, इसका अंदाजा लगा पाना अभी संभव नहीं है. आपको बता दें कि इससे पहले तुर्की-ईरान बार्डर पर भूकंप के तेज झटके लगे थे. उस समय रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई थी. (Earthquake in Turkey)