logo-image

ट्रंप पर हमले हुए तेज, अब पूर्व विदेश मंत्री ने बताया 'संविधान विरोधी'

ट्रंप पर हमले हुए तेज, अब पूर्व विदेश मंत्री ने बताया 'संविधान विरोधी'

Updated on: 08 Jun 2020, 01:34 PM

highlights

  • अमेरिकी राष्ट्रपति पर आंतरिक हमले हुए तेज.
  • अब कॉलिन पॉवेल ने बयाता संविधान विरोधी.
  • जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम संस्कार की तैयारियां तेज.

वॉशिंगटन:

अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की पुलिस हिरासत में मौत के बाद सुलग रहा अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बड़बोलेपन से शांत होता नहीं दिख रहा है. अब जब जॉर्ज के अंतिम संस्कार की तैयारियां चल रही है, तो राष्ट्रपति ट्रंप पर उनकी असंवेदनशीलता को लेकर हमले तेज होते जा रहे हैं. भूतपूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा के तीखे हमले के बाद अब अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री कॉलिन पावेल (Colin Powell) ने भी नस्लभेदी विरोध-प्रदर्शनों से निपटने के ट्रंप प्रशासन के तौर-तरीकों की कड़ी आलोचना की है. उन्होंने तो यहां तक कह डाला है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने संविधान से 'हटकर काम' किया है. बीबीसी ने सोमवार को बताया कि रिपब्लिकन और एक पूर्व शीर्ष सैन्य अधिकारी ने ट्रंप की प्रतिक्रिया की निंदा की है, जिसमें रैलियों में सेना का उपयोग करने के लिए दी गई ट्रंप की धमकी शामिल है.

यह भी पढ़ेंः अंततः पाकिस्‍तान ने कबूली 'सच्चाई'... सरकारी चैनल पीटीवी ने माना कश्‍मीर भारत का हिस्‍सा

बिडेन को वोट देने की वकालत
जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत ने अमेरिकी संस्कृति में विद्यमान नस्लवाद को फिर से सामने ला दिया है. उस पर ट्रंप के गैर-जिम्मेदारी भरे बयानों ने आग में घी डालने का काम किया है. उनसे ज्यादा समझदारी का परिचय तो प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने दिया है. यही वजह है कि डोनाल्ड ट्रंप के राजनीतिक विरोधियों को उन पर हमला करने का नया मौका मिल गया है. इनमें से एक हैं पूर्व विदेश मंत्री कॉलिन पावेल. उन्होंने तो साफ-साफ कह दिया है कि वह नवंबर के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन को वोट देंगे. पावेल ने कहा, 'हमारे पास एक संविधान है और हमें उस संविधान का पालन करना है, लेकिन राष्ट्रपति इससे दूर हो गए हैं.' हालांकि पावेल की इस टिप्पणी के जवाब में राष्ट्रपति ट्रंप ने पावेल को 'हाईली ओवररेटेड' कहकर जवाब दिया है.

यह भी पढ़ेंः सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, दो दिनों तक चले ऑपरेशन में मारे गए 9 आतंकी

वॉशिंगटन से नेशनल गार्ड हटे
इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को नेशनल गार्ड को वॉशिंगटन से हटने के आदेश दिए. पुलिस हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद हुए प्रदर्शन के चलते नेशनल गार्ड को वाशिंगटन में तैनात किया गया था. अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर बताया, 'मैंने अभी नेशनल गार्ड को वॉशिंगटन से हटने के आदेश दिए हैं. स्थिति पूरी तरह से काबू में है.' ट्रंप ने ट्वीट किया, 'वे घर जा रहे हैं, पर जरूरत पड़ी तो जल्द वापस आ सकते हैं. कल रात बहुत ही कम प्रदर्शनकारी दिखाई दिए हैं !'

यह भी पढ़ेंः दुनिया को घुमाने वाली कंपनी ने हजारों करोड़ों रुपए घुमाए, ED ने की छापेमारी

ट्रंप के खिलाफ माहौल बना
ऐसे में पावेल एकमात्र अफ्रीकी अमेरिकी हैं, जिन्होंने संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष के रूप में काम किया है. इस टिप्पणी के साथ वे राष्ट्रपति ट्रंप पर तीखे हमले करने वाले पूर्व शीर्ष सैन्य अधिकारियों की बढ़ती सूची में शामिल हो गए हैं. बता दें कि 25 मई को मिनियापोलिस में पुलिस हिरासत में अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की वजह से हुई पूरे अमेरिका में नस्लवाद और पुलिस की बर्बरता के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं. वॉशिगंटन में व्हाइट हाउस के बाह बीते रविवार तो हजारों प्रदर्शनकारी पहुंच गए थे. दंगे जैसी स्थिति को देखते हुए ट्रंप के सुरक्षा गार्डों ने उन्हें व्हाइट हाउस में बने बंकर में कुछ घंटों के लिए रख छोड़ा था.