News Nation Logo
Banner

पाकिस्‍तान ने कबूली 'सच्चाई'... सरकारी चैनल पीटीवी ने माना कश्‍मीर भारत का हिस्‍सा

पाकिस्तान के सरकारी टीवी चैनल पीटीवी (PTV) ने इस बार कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बताता 'सच' परोस दिया. हालांकि इस 'सच्चाई' के सामने आते ही न सिर्फ पीटीवी को सफाई देनी पड़ी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 08 Jun 2020, 09:36:38 AM
PTV Kashmir

पीटीवी ने बताया कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सरकारी टीवी पीटीवी ने कश्मीर को बताया भारत का अभिन्न हिस्सा.
  • 'सच्चाई' सामने आते ही पाकिस्तान सेना और आईएसआई में हड़कंप.
  • पीटीवी ने 'मानवीय' भूल करार दे कार्रवाई का दिया आश्वासन.

नई दिल्ली:  

जो बताती हैं कि पाकिस्तान (Pakistan) अपने अस्तित्व में आने के बाद से ही झूठ का दुष्प्रचार कर वैश्विक सहानुभूति जुटाता रहा है. इस तरह का ही एक मसला है कश्मीर (kashmir), जिस पर पाकिस्तान के हुक्मरान फर्जी दावा ठोंक कर अपनी जनता और दुनिया को बरगलाते आए हैं. यह अलग बात है कि अंदर ही अंदर वह भी इस बात को जानते हैं कश्मीर भारत का ही अभिन्न हिस्सा है. संभवतः यही वजह है कि पाकिस्तान के सरकारी टीवी चैनल पीटीवी (PTV) ने इस बार कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बताता 'सच' परोस दिया. हालांकि इस 'सच्चाई' के सामने आते ही न सिर्फ पीटीवी को सफाई देनी पड़ी, बल्कि इसके लिए जिम्मेदार शख्स पर कार्रवाई की बात भी करनी पड़ी.

यह भी पढ़ेंः दो माह के लॉकडाउन के बाद आज से देशभर में अनलॉक लागू, जानें कैसे बदल जाएगी जिंदगी

पीटीवी ने 'मानवीय भूल' मान दिया कार्रवाई का आश्वासन
बताते हैं कि पाकिस्तान की जनसंख्या को लेकर पीटीवी एक कार्यक्रम दिखा रहा था. इसी कार्यक्रम में आंकड़ों की बात करते वक्त कश्मीर को भारत का हिस्सा बता दिया गया. जाहिर है सरकारी टीवी पर सामने आई इस 'सच्चाई' के बाद पाकिस्‍तान के हुक्मरानों समेत आईएसआई और पाक सेना में हड़कंप मच गया. सोशल मीडिया पर ट्रोल होते ही पूरे मामले पर लीपापोती शुरू कर दी गई. आनन-फानन में पीटीवी को सफाई देनी पड़ी. सरकारी टीवी ने एक बयान जारी कर कहा, 'पीटीवी प्रबंधन ने मानवीय भूल की वजह से पाकिस्‍तान का गलत नक्‍शा दिखाने पर सख्‍त संज्ञान लिया है. पीटीवी के एमडी ने कहा है कि उनका संगठन इस तरह के अपराध को क्षमा के लायक नहीं मानता है. उन्‍होंने आश्‍वासन दिया है कि दोषियों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी.'

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की बड़ी सफलता, शोपियां में हुई मुठभेड़ में 4 आतंकी ढेर

इसके पहले भी करा चुका है इमरान खान की फजीहत
इसके पहले पाकिस्तान का मौसम विभाग लद्दाख का मौसम बताते वक्त भयंकर तकनीकी गलती कर गया था. उसने अधिकतम और न्यूनतम तापमान माइनस में ही दिखा दिया था. इस पर भी पाकिस्तान की जमकर फजीहत हुई थी. इसके भी और पहले वजीर-ए-आजम इमरन खान की चीन यात्रा के दौरान पीटीवी भारी चूक कर बठा था. उस वक्त चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के सेंट्रल पार्टी स्कूल में अपने इमरान खान के भाषण के लाइव प्रसारण के दौरान स्क्रीन पर 'बीजिंग' की जगह अंग्रेजी शब्द 'बेगिंग' (भीख मांगना) लिखा दिखा था. यह शब्द तकरीबन 20 सेकंड तक स्क्रीन पर फ्लैश होता रहा था. इसके बाद भी पीटीवी प्रबंधन को माफी मांगनी पड़ी थी. कह सकते हैं कि लाख झूट बोला जाए, लेकिन सच्चाई तो एक दिन सामने आकर ही रहती है. पाकिस्तान के साथ भी अब यही हो रहा है.

First Published : 08 Jun 2020, 09:27:11 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.