News Nation Logo

WHO ने कोरोना के भारतीय स्वरूप को चिंताजनक श्रेणी में रखा

डब्ल्यूएचओ में भारत का प्रतिनिधि डॉ रोडेरिको ह्रिन ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड के भारतीय स्वरूप (बी-1617) को वैश्विक स्तर पर 'चिंताजनक स्वरूप' की श्रेणी में रखा है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 11 May 2021, 05:41:47 PM
WHO Representative to India  Dr Roderico H Ofrin

WHO ने कोरोना के भारतीय स्वरूप को चिंताजनक श्रेणी में रखा (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • डब्ल्यूएचओ ने भारत के स्वरुप को चिंता के प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है
  • कोविड के भारतीय स्वरूप (बी-1617) को वैश्विक स्तर पर 'चिंताजनक स्वरूप' की श्रेणी में रखा है
  • कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर में अब थोड़ी कमी देखने को मिल रही है

नई दिल्ली:

विश्व स्तर के विशेषज्ञों के साथ चर्चा के अनुसार, इस आधार पर डब्ल्यूएचओ ने भारत के स्वरुप को चिंता के प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है. डब्ल्यूएचओ में भारत का प्रतिनिधि डॉ रोडेरिको ह्रिन ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड के भारतीय स्वरूप (बी-1617) को वैश्विक स्तर पर 'चिंताजनक स्वरूप' की श्रेणी में रखा है. सबसे पहले भारत में सामने आए वायरस के स्वरूप बी.1.617 को पहले डब्ल्यूएचओ द्वारा 'निगरानी स्वरूप' की श्रेणी में रखा गया था.. उन्होंने कहा कि वायरस के इस स्वरूप को लेकर डब्ल्यूएचओ के विश्व स्तर के विशेषज्ञों के साथ के भी चर्चा जारी है.

यह भी पढ़ें : तमिलनाडु, यूपी, दिल्ली को हिस्से की वैक्सीन राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र से कम मिली

डॉ रोडेरिको ह्रिन ने कहा कि वायरस के इस स्वरूप को लेकर डब्ल्यूएचओ के विश्व स्तर के विशेषज्ञों के बीच भी चर्चा जारी है और उनकी नजर इस बात पर भी है कि 'हमारे पास इसकी संक्रमण के बारे में क्या क्या जानकारियां हैं और भारत एवं अन्य देशों में इस वायरस के प्रसार के बारे में क्या क्या अध्ययन हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें :देवप्रयाग में बादल फटने से मची तबाही, कई दुकानें क्षतिग्रस्त

बता दें कि देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर में अब थोड़ी कमी देखने को मिल रही है. दोपहर साढ़े तीन बजे स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3 लाख 29 हजार 942 नए मामले आए हैं. जबकि 3 लाख 56 हजार 82 मरीज कोरोना को मात देकर घर पहुंचे हैं. इसी के साथ डेथ रेट में भी काफी कमी आई है. मंत्रालय के हिसाब से पिछले 24 घंटे में 3 हजार 876 कोरोना मरीजों की मौत हुई है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कई राज्यों में कोरोना केसेस में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. मंत्रालय के हिसाब से 13 राज्य ऐसे हैं जहां एक लाख से ज्यादा एक्टिव केसेस हैं. 

यह भी पढ़ें :सेंट्रल विस्टा के खिलाफ याचिका पर केंद्र ने कहा, यह कानून की प्रक्रिया का सरासर दुरुपयोग है

अगर पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो देश में कोरोना संक्रमण के 3 लाख 29 हजार 942 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 3,876 मरीजों की मौत हुई है. आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक 2 लाख 49 हजार 992 लोगों ने कोरोना संक्रमित होने के बाद दम तोड़ दिया है. बीते 24 घंटे में 3 लाख 56 हजार 082 मरीजों ने कोरोना को हराया है. अब तक देश में कुल 1 करोड़ 90 लाख 27 हजार 304 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 May 2021, 05:31:57 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.